Move to Jagran APP

Ind vs Aus: जसप्रीत बुमराह ने मेलबर्न में तोड़ा कपिल देव का रिकॉर्ड, इस दिग्गज की कर ली बराबरी

चार मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में बुमराह ने पहली पारी में 4 जबकि दूसरी पारी में 2 विकेट हासिल किया। भारतीय टीम ने 8 विकेट की जीत के साथ ही सीरीज में 1-1 की बराबरी की और एडिलेड में मिली हार का बदला भी चुकता किया।

By Viplove KumarEdited By: Published: Wed, 30 Dec 2020 09:48 AM (IST)Updated: Wed, 30 Dec 2020 09:48 AM (IST)
Ind vs Aus: जसप्रीत बुमराह ने मेलबर्न में तोड़ा कपिल देव का रिकॉर्ड, इस दिग्गज की कर ली बराबरी
भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (फोटो ट्विटर पेज BCCI)

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टींम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने छोटे से करियर में ही बड़ी उपलब्धियां हासिल की है। मेलबर्न टेस्ट में इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया के गेंदबाजी की कमान संभाली। बुमराह ने इस मैदान पर पूर्व दिग्गज कपिल देव को पीछे छोड़ा जबकि अनिल कुंबले की बराबरी कर ली।

loksabha election banner

चार मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में बुमराह ने पहली पारी में 4 जबकि दूसरी पारी में 2 विकेट हासिल किया। भारतीय टीम ने 8 विकेट की जीत के साथ ही सीरीज में 1-1 की बराबरी की और एडिलेड में मिली हार का बदला भी चुकता किया। भारत ने बुमराह की शानदार गेंदबाजी के दम पर पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया को महज 195 रन पर ढेर करने में सफलता पाई थी जबकि दूसरी पारी में टीम को 200 रन पर समेट दिया।

बुमराह ने छोड़ा कपिल देव को पीछे

मेलबर्न के मैदान पर बुमराह को गेंदबाजी करना काफी रास आता है। पिछले दौरे पर मैच के दौरान उन्होने कुल 9 विकेट हासिल किए थे जबकि इस बार 6 विकेट चटकाए। बुमराह ने इस मैदान पर विकेट लेने के मामले में पूर्व दिग्गज कपिल देव (14 विकेट) को पीछे छोड़ा जबकि अनिल कुंबले के 15 विकटों की बराबरी कर ली।

बुमराह ने अब तक अपने करियर में कुल 16 टेस्ट मैच ही खेला है और कमाल की बात यह कि सारे मैच भारत के बाहर ही खेले हैं। इन मुकाबलों में उनके नाम 76 विकेट हैं जिसमें 27 रन देकर 6 विकेट उनका सबसे बेहतरीन गेंदबाजी प्रदर्शन है। अब तक दो बॉक्सिंग डे टेस्ट में खेलने वाले बुमराह की गेंदबाजी शानदार रही है और कमाल की बात यह है कि उनके रहते भारत ने दोनों ही मैच में जीत हासिल किया। 

Ind vs Aus: मेलबर्न के कप्तानी 'टेस्ट' में अजिंक्य रहाणे अव्वल नंबर से पास, हर मोर्चे पर साबित हुए बीस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.