नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के दूसरे मैच में जीत के साथ भारतीय टीम एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा टी-20 मैच जीतने के मामले में संयुक्त रूप से पहले नंबर पर आ गई है। पाकिस्तान ने वर्ष 2021 में 29 टी-20 में से 20 जीते थे। भारत ने इस कैलेंडर वर्ष में 27 मैचों में 20 जीत हासिल कर ली है।

एक कैलेंडर वर्ष में T20I में सर्वाधिक जीत-

20 मैच - 2022 में भारत

20 मैच - 2021 में पाकिस्तान

17 मैच - 2018 में पाकिस्तान

भारत अगर तीसरे मैच में अब आस्ट्रेलिया को हरा देता है तो इस मामले में पाकिस्तान को पछाड़ देगा। जहां तक भारत की बात है तो उसने कभी इससे पहले एक कैलेंडर वर्ष में इतनी जीत हासिल नहीं की हैं। भारत ने घरेलू सरजमीं पर 12 में से नौ मैच जीते हैं। वह इस एक कैलेंडर वर्ष में घर पर सबसे ज्यादा टी-20 जीतने के मामले में जिंबाब्वे के साथ संयुक्त रूप से पहले नंबर पर आ गया है। जिंबाब्वे ने भी इस कैलेंडर वर्ष में घर पर नौ मैच जीते हैं।

आपको बता दें कि दूसरा मैच बारिश और गीले मैदान के कारण मैच ढाई घंटे की देरी से शुरू हुआ था। भारत ने इस मैच में उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार की जगह जसप्रीत बुमराह और रिषभ पंत को चुना। आस्ट्रेलिया ने भी इस मैच में दो बदलाव किए। चोटिल नाथन एलिस की जगह उन्होंने डेनियल सैम्स को खिलाया जबकि जोश इंग्लिश की जगह सीन एबाट को जगह मिली। बारिश की वजह से मैच को 8-8 ओवरों का कर दिया गया था। 

इस मैच में आस्ट्रेलिया की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 ओवर में 5 विकेट पर 90 रन बना डाले। इसके जवाब में भारत ने 7.2 ओवर में 4 विकेट पर 92 रन बनाते हुए मैच को जीत लिया। रोहित शर्मा ने 20 गेंदों पर 4 छक्के व 4 चौकों की मदद से नाबाद 46 रन बनाए और प्लेयर आफ द मैच भी चुने गए। 

Edited By: Sanjay Savern

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट