Move to Jagran APP

Ind vs Aus: आप भी जान लीजिए आखिर चेज करते हुए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज क्यों हैं महेंद्र सिंह धौनी

धौनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ संयमित पारी खेली और केदार के साथ नाबाद 141 रन की साझेदारी करते हुए भारतीय टीम को जीत दिलाई।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 03 Mar 2019 05:34 PM (IST)Updated: Mon, 04 Mar 2019 12:09 AM (IST)
Ind vs Aus: आप भी जान लीजिए आखिर चेज करते हुए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज क्यों हैं महेंद्र सिंह धौनी
Ind vs Aus: आप भी जान लीजिए आखिर चेज करते हुए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज क्यों हैं महेंद्र सिंह धौनी

 नई दिल्ली, जेएनएन। Ind vs Aus ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जब दूसरी पारी में भारतीय टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी तो एक वक्त सबको शायद यही लगा कि भारतीय टीम कहीं ये मैच गंवा ना दे। टीम के शुरुआती चार दिग्गज बल्लेबाज शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली व अंबाती रायडु पवेलियन लौट चुके थे। अब बारी थी महेंद्र सिंह धौनी की, पर एक बात सच ये भी था कि डर तो तमाम भारतीय क्रिकेट फैंस को लग रहा था क्योंकि इंग्लैंड के गेंदबाज काफी अच्छी गेंदबाजी कर रहे थे। 

loksabha election banner

चार विकेट गिरने के बाद धौनी और केदार जाधव ने धीरे-धीरे भारतीय पारी को आगे बढ़ाना शुरु किया और तब तक खेलते रहे जब तक टीम इंडिया को जीत नहीं मिली। इन दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए नाबाद 141 रन की साझेदारी की और टीम को जीत दिलाकर ही मैदान से बाहर आए। केदार ने भी नाबाद 81 रन की पारी खेली जबकि धौनी ने नाबाद 59 रन बनाए। सबसे बड़ी बात ये रही कि धौनी ने जिस संयम और धैर्य का परिचय दिया वो लाजबाव था और केदार ने भी बखूबी उनका साथ निभाया। इस जीत के बाद एक बार फिर से साबित हो गया कि टीम इंडिया में धौनी के होने का मतलब क्या है। 

वैसे धौनी मैच को अपने अंदाज में खत्म करने के लिए मशहूर हैं और पहले वनडे में भी उन्होंने कुछ ऐसा ही किया। 49वें ओवर की पहली और दूसरी गेंद पर धौनी ने स्टॉयनिस की गेंद पर शानदार चौका लगाकर टीम को जीत दिलाई। धौनी के इस विनिंग शॉट को बीसीसीआइ ने सबके साथ शेयर किया। 

अब धौनी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फीनिशर क्यों कि ये इस आंकड़े से साबित हो जाता है। लक्ष्य का पीछा करते हुए महेंद्र सिंह धौनी का औसत दुनिया में सबसे बेहतर है। रन चेज करते हुए धौनी का औसत 103.1 है जबकि उनसे पीछे दूसरे नंबर पर भारतीय कप्तान विराट कोहली हैं जिनका औसत 96.2 है। इस मामले में तीसरे नंबर पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज माइकल बेबन हैं जिनका रन चेज करते हुए औसत 86.3 है। यानी फिलहाल तो धौनी दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं जिनका लक्ष्य का पीछा करते हुए औसत 100 से पार है। 

अब आपको ये भी बताते हैं कि धौनी ने क्रिकेट के हर प्रारूप में भारत के लिए कितनी बार विजयी रन बनाए हैं और उस प्रारूप में वो कितनी बार नॉटआउट रह चुके हैं-

टेस्ट क्रिकेट- 3 बार विजयी रन - 4 बार नॉटआउट

वनडे क्रिकेट- 30 बार विजयी रन - 47 बार नॉटआउट

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट- 10 बार विजयी रन - 15 बार नॉटआउट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.