Move to Jagran APP

IND vs AFG: इस अफगानी खिला़डी ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड, विराट से की थी खुद की तुलना

इस टेस्ट मैच के दूसरे दिन एक अफगानी खिलाड़ी ने ऐसा रिकॉर्ड बना दिया, जिसे कोई भी खिलाड़ी कभी नहीं बनाना चाहेगा।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Fri, 15 Jun 2018 12:52 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jun 2018 10:40 AM (IST)
IND vs AFG: इस अफगानी खिला़डी ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड, विराट से की थी खुद की तुलना
IND vs AFG: इस अफगानी खिला़डी ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड, विराट से की थी खुद की तुलना

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले जा रहे ऐतिहासिक टेस्ट मैच में भारत की पहली पारी 474 रन पर सिमट गई। इस टेस्ट मैच के दूसरे दिन एक अफगानी खिलाड़ी ने ऐसा रिकॉर्ड बना दिया, जिसे कोई भी खिलाड़ी कभी नहीं बनाना चाहेगा। 

loksabha election banner

मोहम्मद शहज़़ाद ने बनाया ये रिकॉर्ड

अफगानिस्तान की टीम का ये पहला टेस्ट मैच है और जब भारत की पारी सिमटने के बाद अफगान टीम बल्लेबाज़ी करने उतरी तो पहली गेंद मोहम्मद शहज़ाद ने खेली। उमेस के पहले ओवर में शहज़ाद ने 8 रन बनाए। शहज़ाद इस पारी को आगे बढ़ाते-बढ़ाते 14 रन तक ले गए। लेकिन यहीं पर उनकी पारी पर ब्रेक लग गया। चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर वो रन आउट हो गए। एक रन चुराने की कोशिश में वो हार्दिक पांड्या के थ्रो से पीछे रह गए और आउट हो गए। इसी के साथ वो टेस्ट क्रिकेट में अफगानिस्तान की तरफ से न सिर्फ रन आउट बल्कि आउट होने वाले भी पहले बल्लेबाज़ बन गए।

विराट से की थी खुद की तुलना    

कुछ दिनों पहले मोहम्मद शहज़ाद ने अपनी फिटनेस पर बात करते हुए भारतीय कप्तान विराट कोहली से अपनी तुलना की थी। शहज़ाद ने कहा था कि "देखिए हम फिटनेस पर भी पूरा ध्यान रखते हैं और खाते भी पूरा हैं। क्या ? आप मुझे कोहली की तरह फिटनेस के प्रति जुनूनी देखना चाहते हैं, तो यह संभव नहीं है लेकिन मैं वजन कम करने पर काम कर रहा हूं।" उन्होंने कहा कि, जितना लंबा वो( विराट) मारते हैं, मैं उससे ज्यादा लंबा छक्का मार सकता हूं, जरूरत क्या है उनकी तरह इतना डाइट करने की।

मोहम्मद शहज़ाद का वजन 90 किलो है और उन्होंने कहा कि, मेरे कोच फिल सिमंस को पता है कि, "मैं पूरे पचास ओवर तक विकेटकीपिंग करने के बाद बाकी के पचास ओवर बल्लेबाजी कर सकता हूं।"

यहां कोहली से आगे हैं शहज़ाद

टी 20 क्रिकेट में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों में भारतीय कप्तान कोहली चौथे तो शहज़ाद पांचवें नंबर पर हैं। कोहली के जहां 1983 रन हैं तो शहज़ाद के 1906 बनाए हैं, लेकिन टी 20 में चौके और छक्के लगाने के मामले में शहज़ाद कोहली से आगे हैं। कोहली ने 57 मैच में 210 चौकों के साथ-साथ 41 छक्के भी जड़े हैं। वहीं मोहम्मद शहज़ाद ने 63 मैचों में 216 चौके और 70 छक्के लगाए हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.