Move to Jagran APP

IND vs AFG: अफगानिस्तान ने लगाई शर्मनाक रिकॉर्ड्स की झड़ी, तोड़ा 90 साल का रिकॉर्ड

ऐतिहासिक टेस्ट मैच में अफगानिस्तान की टीम की पहली पारी सिर्फ 109 रन पर सिमटी।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Fri, 15 Jun 2018 03:19 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jun 2018 10:28 AM (IST)
IND vs AFG: अफगानिस्तान ने लगाई शर्मनाक रिकॉर्ड्स की झड़ी, तोड़ा 90 साल का रिकॉर्ड
IND vs AFG: अफगानिस्तान ने लगाई शर्मनाक रिकॉर्ड्स की झड़ी, तोड़ा 90 साल का रिकॉर्ड

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। बेंगलुरु में भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले जा रहे ऐतिहासिक टेस्ट मैच में अफगानिस्तान की टीम की पहली पारी सिर्फ 109 रन पर सिमट गई और भारत को पहली पारी के लिहाज़ से 365 रन की बढ़त मिली, क्योंकि पहली पारी में टीम इंडिया ने 474 रन का स्कोर खड़ा  किया था। अपना पहला टेस्ट मैच खेल रही अफगानिस्तान की टीम ने इस मुकाबले में दो-दो ऐसे रिकॉर्ड बना दिए, जो कोई भी टीम कभी भी नहीं बनाना चाहेगी।

loksabha election banner

खेले सबसे कम ओवर

अफगानिस्तान की टीम ने इस मैच की अपनी पहली पारी में 109 रन बनाने के लिए सिर्फ 27.5 ओवर तक बल्लेबाज़ी की। इसी के साथ अफगानिस्तान ने पहला टेस्ट मैच में सबसे कम ओवर बल्लेबाज़ी करने का रिकॉर्ड भी बना दिया। अफगानिस्तान से पहले ये रिकॉर्ड बांग्लादेश के नाम था। बांग्लादेश की टीम ने अपने पहले टेस्ट की दूसरी पारी मेंं 46.3 ओवर बल्लेबाज़ी की थी। बांग्लादेश से पहले ये रिकॉर्ड न्यूज़ीलैंड के नाम था जो अपने पहले टेस्ट की पहली पारी में 47.1 ओवर में ही सिमट गई थी।

भारत को मिली सबसे बड़ी बढ़त 

भारत ने पहली पारी में 474 रन बनाए थे और इसके जवाब में अफगानिस्तान अपने पहले टेस्ट की पहली पारी में सिर्फ 109 रनों पर सिमट गई। इस लिहाज़ से भारत को 365 रन की बढ़त मिली और फिर टीम इंडिया ने अफगानिस्तान को फॉलोऑन खेलने का न्यौता दिया। पहले टेस्ट मैच में फॉलोऑन खेलते हुए ये किसी भी टीम पर बनाई गई सबसे बड़ी बढ़त रही। इससे पहले 1928 में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज़ के बीच खेले गए मैच में इंग्लिश टीम ने कैरिबियाई टीम पर 224 रन की बढ़त बनाई थी। वो टेस्ट मैच लॉर्ड्‍स के मैदान पर खेला गया था और वो वेस्टइंडीज़ का पहला टेस्ट मैच था।

बेंगलुरु में बनाया सबसे कम रन का रिकॉर्ड

एम, चिन्नास्वामी में अफगानिस्तान की टीम द्वारा बनाया गया 109 रन टेस्ट की एक पारी में सबसे कम रन हैं। इससे पहले 2017 में बेंगलुरु के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया की टीम के नाम इस मैदान पर सबसे कम रन बनाने का रिकॉर्ड था। ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम सिर्फ 112 रन बनाकर सिमट गई थी। 

चिन्नास्वामी में एक पारी में सबसे कम स्कोर

रन           टीम                       साल

109      अफगानिस्तान          2018

112      ऑस्ट्रेलिया                2017

116      पाकिस्तान                1987

118        भारत                    1975

 क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.