Move to Jagran APP

IND vs IRE: पहले T 20 मैच में भारत ने बनाए ये 10 रिकॉर्ड, कोहली भी नहीं रहे अछूते

भारत ने अपने सौंवे मैच में जीत दर्ज कर इस मैच को यादगार बना लिया। इसके साथ ही पहले टी 20 मैच में ढेर सारे रिकॉर्ड भी बने।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 28 Jun 2018 12:26 PM (IST)Updated: Thu, 28 Jun 2018 06:15 PM (IST)
IND vs IRE: पहले T 20 मैच में भारत ने बनाए ये 10 रिकॉर्ड, कोहली भी नहीं रहे अछूते
IND vs IRE: पहले T 20 मैच में भारत ने बनाए ये 10 रिकॉर्ड, कोहली भी नहीं रहे अछूते

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। रोहित शर्मा और शिखर धवन के शानदार अर्धशतकों की बदौलत भारत ने बुधवार को डबलिन में मेजबान आयरलैंड को पहले टी-20 में 76 रन से हराया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने मौजूदा सीरीज़ में 1-0 की बढ़त भी बना ली। टीम इंडिया के लिए ये मैच बेहद खास था क्योंकि ये मुकाबला भारत का 100वां टी-20 मैच भी था। भारत ने अपने सौंवे मैच में जीत दर्ज कर इस मैच को यादगार बना लिया। इसके साथ ही पहले टी 20 मैच में ढेर सारे रिकॉर्ड भी बने। चलिए आपको बताते हैं इन रिकॉर्ड्स के बारे में-

loksabha election banner

रोहित-धवन का रिकॉर्ड

भारतीय ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा व शिखर धवन ने टी-20 क्रिकेट में भारत के लिए दूसरी सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी की। इन दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 160 रन की साझेदारी हुई। भारत के लिए टी-20 क्रिकेट में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड लोकेश राहुल व रोहित शर्मा के नाम पर है। इन दोनों बल्लेबाजों ने वर्ष 2017 में श्रीलंका के खिलाफ 165 रन की साझेदारी की थी।

पांचवें नंबर पर रोहित

रोहित शर्मा अब टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में पांचवें स्थान पर आ गए हैं। उनसे आगे सिर्फ ब्रेंडन मैकुलम, मार्टिन गुप्टिल, शोएब मलिक और विराट कोहली हैं।

शतक से चूके रोहित

रोहित शर्मा ने इस मुकाबले में 97 रन की पारी खेली। वह पहली बार टी-20 अंतरराष्ट्रीय में नर्वस नाइंटीज का शिकार हुए। 

धवन ने पूरे किए 6000 रन

शिखर धवन ने आयरलैंड के खिलाफ धुआंधार पारी खेलते हुए 45 गेंदों पर 74 रन बनाए। धवन ने अपनी पारी में 5 चौके और इतने ही छक्के लगाए। इस दौरान उन्होंने टी-20 का अपना सातवां अर्धशतक भी पूरा किया। शिखर धवन भारत की तरफ से टी-20 में 6000 रन पूरे करने वाले छठे खिलाड़ी बने। उनसे पहले विराट कोहली, सुरेश रैना, रोहित शर्मा, गौतम गंभीर और एमएस धौनी यह कारनामा कर चुके हैं।

कोहली ने ये क्या किया?

विराट कोहली इस मैच में शून्य पर आउट हो गए। टी-20 क्रिकेट में ये दूसरा मौका रहा जब वो इस फॉर्मेट में खाता तक नहीं खोल सके हों। हालांकि विदेशी धरती पर ये पहला मौका रहा जब कोहली टी-20 क्रिकेट में ज़ीरो पर आउट हुए। इससे पहले वो 2017 में गुवाहाटी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खाता खोलने में नाकाम रहे थे।

कुलदीप यादव का 'चौका'

कुलदीप यादव ने इस मैच में 4 ओवर में 21 रन देकर चार विकेट लिए। क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में ये उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। उनके इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए कुलदीप को मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी मिला।

ऐसा करने वाला 7वां देश है भारत

भारत ने ये100वां टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला। इनमें से उसे 63 में जीत मिली, 35 हारे और दो के परिणाम नहीं निकले। टी-20 अंतरराष्ट्रीय खेलने वाला सातवां देश बना भारत। भारत से पहले पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड यह कारनामा कर चुकी है। इस मामले में सबसे आगे श्रीलंका (108) है।

दूसरे नंबर पर आया भारत

भारतीय टीम ने इस मैच में 208 रन बनाए। टी-20 क्रिकेट में ये 10वां मौका रहा जब भारत ने टी-20 मुकाबले में 200 से ऊपर का स्कोर खड़ा किया। भारत से ऊपर सिर्फ दक्षिण अफ्रीका है, जिन्होंने 11 बार 200 से ऊपर का स्कोर बनाया है।

आयरलैंड के खिलाफ बना दूसरा बड़ा स्कोर 

भारत द्वारा बनाया गया 208 रनों को स्कोर आयरलैंड के खिलाफ दूसरा सर्वाधिक स्कोर है। आयरलैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा रन 2017 में अफगानिस्तान टीम (233-8) ने ग्रेटर नोएडा में बनाए थे।

भारत की चौथी बड़ी जीत

भारतीय टीम ने इस मैच में 76 रन से जीत हासिल की। रनों के लिहाज से टी-20 इंटरनेशनल में भारत की यह चौथी सबसे बड़ी जीत रही।

फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

फीफा के शेड्यूल के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.