Move to Jagran APP

ODI में सचिन ने दूसरे तो Dhoni ने छठे नंबर पर बनाए हैं सबसे ज्यादा रन, देखें 1 से 11 तक की पूरी लिस्ट

ODI क्रिकेट में पहले नंबर पर खेलते हुए क्रिस गेल ने तो दूसरे नंबर पर सचिन ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 02:14 PM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 07:35 PM (IST)
ODI में सचिन ने दूसरे तो Dhoni ने छठे नंबर पर बनाए हैं सबसे ज्यादा रन, देखें 1 से 11 तक की पूरी लिस्ट
ODI में सचिन ने दूसरे तो Dhoni ने छठे नंबर पर बनाए हैं सबसे ज्यादा रन, देखें 1 से 11 तक की पूरी लिस्ट

नई दिल्ली, जेएनएन। ODI क्रिकेट इतिहास में अब तक एक से बढ़कर एक बल्लेबाज हुए हैं और मौजूदा दौर में भी बेहतरीन बल्लेबाजों की कोई कमी नहीं है। 50-50 ओवर्स के क्रिकेट में एक से बढ़कर एक ओपनर बल्लेबाज हुए हैं तो मध्यक्रम या फिर निचले क्रम में भी शानदार बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ियों की कोई कमी नहीं रही है पर क्रिकेट के इस प्रारूप में एक से लेकर 11वें क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए किस खिलाड़ी ने अब तक सबसे ज्यादा रन बनाए हैं इसके बारे में आपको शायद ही पता होगा। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि वनडे क्रिकेट में एक से लेकर अंतिम क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए किस खिलाड़ी के नाम पर सबसे ज्यादा रन हैं। 

loksabha election banner

वनडे में दूसरे क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन सचिन के नाम

वनडे क्रिकेट में पहले क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल के नाम पर है। वैसे तो कई बल्लेबाजों ने अपने-अपने देश के लिए पहले नंबर पर बल्लेबाजी की है, लेकिन इस नंबर पर रन बनाने के मामले में सबसे आगे रहे और उनके नाम पर कुल 7791 रन हैं। 

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम पर है और इनमें से ज्यादा रन उन्होंने दूसरे क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए बनाए हैं। सचिन ने दूसरे नंबर पर अपने वनडे करियर में कुल 13685 रन बनाए थे। वहीं तीसरे नंबर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रिकी पोंटिंग हैं। रिकी के नाम पर इस क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए कुल 12662 रन हैं। 

टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने वनडे में छठे क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया हुआ है। उनके नाम पर इस क्रम पर खेलते हुए सबसे ज्यादा 4164 रन है। वहीं आखिरी नंबर यानी 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन के नाम पर है जिन्होंने कुल 170 रन बनाए थे। 

वनडे क्रिकेट में हर बल्लेबाजी पोजीशन पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट

1 - क्रिस गेल (7791)

2 - सचिन तेंदुलकर (13685)

3 - रिकी पोंटिंग (12662)

4 - रॉस टेलर (7657)

5 -  अर्जुन राणातुंगा (4675)

6 - महेंद्र सिंह धौनी (4164)

7 - क्रिस हैरिस (2130)

8 - वसीम अकरम (1208)

9 - मशरफे मोर्तजा (701)

10 - वकार यूनिस (478)

11 - मुथैया मुरलीधरन (170)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.