Move to Jagran APP

भारतीय टीम का सिडनी टेस्ट मैच में जीतना तय, आंकड़े तो यही कहते हैं !

पिछले चार वर्षों में भारतीय टीम ने जिन टेस्ट मैचों में टॉस जीते उसमें उसे हार तो नहीं मिली।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 04 Jan 2019 02:28 PM (IST)Updated: Fri, 04 Jan 2019 04:40 PM (IST)
भारतीय टीम का सिडनी टेस्ट मैच में जीतना तय, आंकड़े तो यही कहते हैं !
भारतीय टीम का सिडनी टेस्ट मैच में जीतना तय, आंकड़े तो यही कहते हैं !

 नई दिल्ली, जेएनएन। सिडनी टेस्ट मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता और बल्लेबाजी चुनी। अब इसी टेस्ट सीरीज की बात करते हैं यानी पहले टेस्ट मैच में भारत ने टॉस जीतकर मैच जीता। फिर दूसरे टेस्ट में भारत ने टॉस गंवाया साथ ही साथ मैच भी गंवा दिया लेकिन एक बार फिर से टीम इंडिया ने तीसरे टेस्ट में टॉस जीतकर बड़ी जीत दर्ज की। वहीं अब चौथे टेस्ट में विराट ने टॉस जीता तो शायद भारतीय टीम को जीत मिले। ये तो इस टेस्ट सीरीज की टॉस की बात रही लेकिन अब जरा पीछे चलते हैं। यानि सिडनी टेस्ट मैच से पहले भारतीय टीम ने पिछले चार वर्षों में 22 बार टेस्ट में टॉस जीते हैं और कमाल की बात ये है कि टीम इंडिया को इन मैचों में हार नहीं मिली है। यानी टॉस जीतना भारतीय टीम की जीत की गारंटी है या फिर मैच ड्रॉ हो सकता है।  

loksabha election banner

पिछले चार वर्षों में भारतीय टीम ने जिन 22 टेस्ट मैचों में टॉस जीते हैं उनमें विराट कोहली 21 मुकाबलो में कप्तान रहे हैं। इनमें से टीम ने 18 मैच जीते और तीन ड्रॉ रहे यानी हार तो किसी भी मैच में नहीं मिली। वैसे 22 टेस्ट मैचों में टॉस जीतकर एक भी मैच नहीं गंवाने वाली टीम इंडिया दुनिया की पहली टीम बन गई है। 

टेस्ट में सबसे ज्यादा बार टॉस जीतकर सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में भारतीय टीम के बाद दक्षिण अफ्रीका का नंबर आता है। पिछले चार वर्ष में द. अफ्रीकी टीम ने 19 टेस्ट मैचों में टॉस जीते जिसमें 12 मैचों में उन्हें जीत मिली। तीन मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा जबकि चार मैच ड्रॉ पर खत्म हुए। वहीं इस मामले में कंगारू टीम तीसरे नंबर पर है। टेस्ट मैचो में ऑस्ट्रेलिया ने 17 मैचों में टॉस जीते और दस मैचों में जीत हासिल की। इनमें से चार मैच ड्रॉ रहे जबकि तीन मैचों में कंगारू टीम को हार का सामना करना पड़ा। इस मामले में चौथे नंबर पर न्यूजीलैंड की टीम है और इस टीम ने पिछले चार वर्ष में 14 बार टॉस जीते और नौ मैचों में जीत दर्ज की। कीवी टीम को तीन मैचों में हार मिली जबकि दो मुकाबले ड्रॉ रहे। पांचवें नंबर पर श्रीलंका की टीम ने जिसने 23 बार टॉस जीते और इनमें 13 मैच जीते। पाकिस्तान ने 19 मैचों में टॉस जीते  और 10 मैचों में जीत दर्ज की। वहीं इंग्लैंड ने 34 टेस्ट मैचों में टॉस जीतकर 17 मैचों में जीत हासिल की। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.