Move to Jagran APP

कप्तान के तौर पर इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 में 2 पाकिस्तानी, एक भारतीय

इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तान के तौर पर भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी कपिल देव हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 13 Jun 2020 05:53 PM (IST)Updated: Sat, 13 Jun 2020 09:26 PM (IST)
कप्तान के तौर पर इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 में 2 पाकिस्तानी, एक भारतीय
कप्तान के तौर पर इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 में 2 पाकिस्तानी, एक भारतीय

नई दिल्ली, जेएनएन। इंटरनेशनल स्तर पर एक तो टीम में जगह बनाना किसी भी खिलाड़ी के लिए काफी मुश्किल होता है और अगर आपको टीम में जगह मिल जाती है तो फिर निरंतर अच्छे प्रदर्शन के द्वारा उस जगह को बनाए रखना काफी चुनौतीपूर्ण होता है। वहीं टीम के कप्तान के लिए तो चुनौती और ज्यादा बढ़ जाती  है क्योंकि आपको व्यक्तिगत तौर पर तो अच्छा प्रदर्शन करना ही होता है जिससे कि टीम के अन्य खिलाड़ी प्रेरित हों साथ ही साथ टीम से भी बेहतरीन प्रदर्शन करवाने की भी जिम्मेदारी होती है। 

loksabha election banner

किसी भी टीम के प्रदर्शन की सारी जिम्मेदारी कप्तान को ही जाती है। एक तरफ जहां जीत का सेहरा कप्तान के सिर बंधता है तो दूसरी तरफ हार का ठिकरा भी उसी के सिर पर फूटता है। अहम मैच हो या टूर्नामेंट सबसे ज्यादा निगाहें कप्तान की तरफ ही होती है क्योंकि वो टीम की अगुआई कर रहा होता है। इसके अलावा कप्तान पर कई अन्य जिम्मेदारियां भी होती हैं और साथ ही साथ अपने प्रदर्शन पर भी ध्यान देना होता है। 

वैसे वर्ल्ड में कई ऐसे कप्तान हुए हैं जिन्होंने ये जिम्मेदारी भी अच्छी तरह से निभाई है और एक खिलाड़ी के तौर पर भी अच्छा प्रदर्शन करते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड भी कायम किया है। वर्ल्ड क्रिकेट में कप्तान के तौर पर अगर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी की बात की जाए तो इसमें पहला नाम पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इमरान खान का नाम सबसे पहले आता है। 

इमरान खान ने कप्तान के तौर पर क्रिकेट के तीनों फॉर्मेंट में दुनिया में सबसे ज्यादा 318 विकेट हासिल किए थे जबकि इस मामले में दूसरे स्थान पर पाकिस्तान के ही पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम का नाम शामिल है। वहीं कप्तान के तौर पर दुनिया में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान डेनियल विटोरी हैं। इस लिस्ट में टॉप 5 में सिर्फ कपिल देव शामिल हैं जो पांचवें स्थान पर हैं। 

कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा इंटरनेशनल विकेट लेने वाले टॉप 5 खिलाड़ी

इमरान खान - 318

वसीम अकरम - 265

डेनियल विटोरी - 246

शॉन पोलक - 238

कपिल देव - 202


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.