Move to Jagran APP

भारत की करारी हार से पाकिस्तान को लगा झटका, Test Championship टेबल में बड़ा बदलाव

ICC World Test Championship भारत का क्लीन स्वीप करने के साथ ही कीवी टीम आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप टेबल पर पांचवें से तीसरे स्थान पर पहुंच गई है।

By Viplove KumarEdited By: Published: Mon, 02 Mar 2020 08:41 AM (IST)Updated: Mon, 02 Mar 2020 01:35 PM (IST)
भारत की करारी हार से पाकिस्तान को लगा झटका, Test Championship टेबल में बड़ा बदलाव
भारत की करारी हार से पाकिस्तान को लगा झटका, Test Championship टेबल में बड़ा बदलाव

नई दिल्ली, जेएनएन। दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 2-0 की शर्मनाक हार मिली। वेलिंग्टन टेस्ट में खेले गए पहले मैच में भारत को 10 विकेट से हार मिली थी जबकि क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड ने 7 विकेट से जीत हासिल की। यह भारतीय टीम की टेस्ट चैंपियनशिप में पहली सीरीज हार है। भारत का क्लीन स्वीप करने के साथ ही कीवी टीम आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप टेबल पर पांचवें से तीसरे स्थान पर पहुंच गई है।

loksabha election banner

न्यूजीलैंड की टीम ने भारत के खिलाफ सीरीज में 2-0 की धमाकेदार जीत से कुल 120 अंक हासिल किए हैं। इस जीत के साथ ही उसने चैंपियनशिप टेबल में अपने स्थान में बड़ा सुधार किया है। 120 अंक गंवाने के बाद भी भारतीय टीम अब भी पहले स्थान पर बनी हुई है लेकिन न्यूजीलैंड ने बड़ी छलांग लगाई है। वहीं पाकिस्तान की टीम पांचवें स्थान पर खिसक गई है। सीरीज से पहले न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान के नीचे थी जबकि अब उससे दो पायदान उपर पहुंच गई है। 

न्यूजीलैंड को मिले 120 अंक

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के तरह दो मैचों की सीरीज खेली गई। न्यूजीलैंड की टीम ने भारत के खिलाफ दोनों ही मुकाबले में एकतरफा जीत हासिल की। पहला मैच मेजबान टीम ने 10 विकेट से जीता जबकि दूसरे मुकाबले में 7 विकेट की आसान जीत हासिल की।

इस जीत से न्यूजीलैंड को जबरदस्त फायदा हुआ है और वो 180 हासिल कर तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। सीरीज शुरू होने से पहले वह 60 अंकों के साथ श्रीलंका के नीचे छठे नंबर पर था। सीरीज के दोनों ही मैच जीतने के बाद न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को पीछे छोड़ते हुए तीसरा स्थान हासिल किया

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप टेबल

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज हारने के बाद भी भारतीय टीम इस टेस्ट चैंपियनशिप टेबल में टॉप पर चल रही है। भारत ने कुल 9 मैच खेले हैं जिसमें से 7 में जीत हासिल करते हुए कुल 360 अंक जुटाए हैं। दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया की टीम है जिसने 10 मैच खेलकर 7 जीत हासिल किए हैं। तीसरे नंबर पर अब न्यूजीलैंड की टीम आ गई है। उसने 7 में से 3 मैच जीता है जबकि 4 में उसे हार मिली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.