नई दिल्ली, जेएनएन। दो बार वनडे और टी-20 वर्ल्ड कप विजेता वेस्ट इंडीज क्रिकेट की दुनिया की छुपा रुस्तम है। ये टीम किसी भी विरोधी टीम को हराने की क्षमता रखती है। 30 मई से इंग्लैंड में शुरू हो रहे 12वें वर्ल्ड कप में कैरेबियाई टीम से भी फैन्स को धमाकेदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी। जेसन होल्डर की कप्तानी वाली टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो अकेले दम पर मैच का पासा पलट सकते हैं। इसलिए कोई भी टीम वेस्टइंडीज को हलके में आंकने की गलती नहीं करेगी। 40 साल पहले 1979 में आखिरी बार वनडे वर्ल्ड कप पर कब्जा करने वाली कैरेबियाई टीम के उन खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं जो किसी भी टीम के लिए अकेले ही काफी हैं।

1. क्रिस गेल

 

वेस्टइंडीज के विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज क्रिस गेल इस बार अपने क्रिकेट करियर का 5वां वर्ल्ड कप खेलेंगे। उन्होंने साल 2003, 2007, 2011 और 2015 का वर्ल्ड कप खेला है। 2003 से लेकर 2015 तक क्रिस गेल ने विश्व कप के लिए 26 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 37.76 की औसत से कुल 944 रन बनाए हैं। ऐसे में उनके पास 1000 रन पूरे करने का खास मौका भी होगा। वर्ल्ड कप में गेल के नाम दो शतक और 4 अर्धशतक हैं। 

2. जेसन होल्डर

 

वेस्टइंडीज के कप्तान होल्डर इस वक्त अपने करियर के सबसे बेहतरीन फॉर्म में हैं। हाल के कुछ मैचों में जेसन होल्डर के खेल में काफी सुधार देखा गया है, खासकर बतौर गेंदबाज उनका प्रदर्शन शानदार रहा है। उनकी गेंदबाजी में स्विंग, सीम और बाउंस में काफी सुधार हुआ है। साथ ही हाल ही में बांग्लादेश और आयरलैंड के साथ हुए मैचों में शानदार बल्लेबाजी भी की।  

3. शाई होप  

ये विकेट कीपर बल्लेबाज वेस्टइंडीज की टीम का अहम हिस्सा है। होप ने साल 2016 में श्रीलंका के खिलाफ हरारे में वेस्टइंडीज के लिए डेब्यू वनडे खेला था। तब से अब तक वह 45.56 की औसत से चार शतक और 8 अर्धशतक अपने नाम कर चुके हैं। यहां तक कि आइसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में विराट कोहली, रोहित शर्मा, रोस टेलर के बाद 808 रेटिंग के साथ शाई चौथे नम्बर के बल्लेबाज हैं।  

4. आंद्रे रसेल

आइपीएल 2019 में भले ही चैंपियन मुंबई इंडियंस बनी हो लेकिन पूरे टूर्नामेंट में एक खिलाड़ी ने सभी को प्रभावित किया और वह हैं आंद्रे रसेल। जनवरी 2017 में डोपिंग की वजह से बैन झेल चुके आंद्रे रसेल जोरदार वापसी करते हुए अब तक 58 मैचों में 130 छक्के लगा चुके हैं। आइपीएल में रसेल ने हर गेंदबाज को बुरी तरह धोया। टूर्नामेंट के अंत में रसेल सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में 5वें स्थान पर रहे। इसके अलावा रसेल मीडियम पेसर भी हैं। उन्होंने आइपीएल में 12 पारियों में 11 विकेट हासिल किए हैं। फैन्स को उम्मीद है कि वर्ल्ड कप में भी रसेल अपने जबरदस्त खेल से कई रिकॉर्ड तोड़ेंगे।   

5. शेल्डन कोट्रेल

 

शेल्डन कोट्रेल ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ हुए वनडे मैच में अपने कमाल के प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया था। कोट्रेल ने इंग्लैंड के खिलाफ 46 रन देकर पांच विकेट झटके थे। इसमें कोई शक नहीं कि एक बार फिर कोट्रेल वेस्टइंडीज के लिए अहम भूमिका अदा करेंगे।    

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ruhee Parvez