नई दिल्ली, प्रेट्र। विश्व कप 2019 (ICC WORLD CUP 2019) के लिए भारतीय टीम का एलान हो गया है। इस टीम में रिषभ पंत का चयन न होने से सुनील गावस्कर समेत कई दिग्गज हैरान हैं। गौरतलब है 30 मई से इंग्लैंड में खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट के लिए टीम में पंत की जगह दिनेश कार्तिक को शामिल किया गया है। इसे लेकर गावस्कर ने कहा कि पंत के न चुने जाने से वे हैरान हैं। उन्होंने कहा कि इस विकेटकीपर के पास शॉट लगाने की शानदार क्षमता है और कीपिंग में भी काफी सुधार देखने को मिला है।  

गावस्कर ने भले ही इस फैसले पर हैरानी जताई लेकिन उन्होंने कार्तिक की भी तारीफ की। गावस्कर ने कहा ' यह फैसला हैरानी भरा है, लेकिन कार्तिक अच्छे कीपर हैं। पंत की फॉर्म देखकर उन्हें टीम में जगह न मिलने से हैरान हूं। वह काफी शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं। आइपीएल ही नहीं इससे पहले भी वह काफी अच्छी बल्लेबाजी किए हैं। उनके कीपिंग में भी सुधार देखने के मिला है। इनके टीम में होने से टॉप छह में एक बाएं हाथ के बल्लेबाज का विकल्प मिलता है, जिससे गेंदबाजों को काफी दिक्कत होती है।  

पंत ने अभी तक आइपीएल में 245 रन बनाए हैं। वहीं दिनेश कार्तिक ने केवल 111 रन बनाए हैं। आइपीएल में खराब प्रदर्शन के बाद भी उन्हें पंत की जगह टीम में शामिल किया गया। गावस्कर ने कहा कि उन्हें लगता है बेहतर विकेटकीपर होने की वजह से कार्तिक को टीम में शामिल किया गया है। इसके अलावा उन्होंने विजयशंकर के चुने जाने को लेकर कहा कि उन्हें ऑलराउडंर होने की वजह से टीम में जगह मिली है। वह इस टीम के काफी उपयोगी खिलाड़ी होंगे। इस खिलाड़ी के अंदर पिछले कुछ समय में काफी सुधार देखने को मिला है। वह एक उपयोगी क्रिकेटर हैं। वह एक शानदार बल्लेबाज होने के साथ-साथ एक बेहतर गेंदबाज भी हैं और वह एक शानदार फील्डर भी हैं।  

इसके अलावा भारतीय टीम के पूर्व ओपनर आकाश चोपड़ा ने भी रिषभ पंत के न चुने जाने पर हैरानी जताई है। चोपड़ा ने टवीट् कर के कहा कि कुछ समय पहले इन्हें कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में ग्रेड ए में शामिल किया गया था। इसके बाद ऐसा लगा था कि इन्हें विश्व कप टीम में जगह जरूर मिलेगी, लेकिन ऐसा नही हुआ। भारतीय टीम ने नंबर 4 के लिए विजयशंकर को चुना है। पता नहीं इसके परिणाम क्या होंगे। कार्तिक को तभी टीम में जगह मिलेगी अगर धौनी किसी मैच में नहीं खेलते हैं। इस अलावा टीम में चौथे तेज गेंदबाज को भी जगह नहीं मिली है। दिलचस्प विकल्प। विश्व कप के लिए गुडलक। 

पूर्व तेज गेंदबाज आरपी सिंह ने टवीट् कर के कहा कि उन्हें उम्मीद है कि युवा की जगह अनुभव को टीम में शामिल करने के निर्णय से मेगा इवेंट में टीम को काफी फायदा होगा। उन्होंने कहा  'स्पष्ट रूप से उन्होंने दिनेश कार्तिक के रूप में अनुभव और धैर्य को चुना है। केएल राहुल और कार्तिक के चुने जाने से मध्य क्रम बहुत दिलचस्प होगा। इनमें से कोई एक नंबर चार पर खेलेगा। इसके बाद नंबर 5 पर एमएस धौनी और 6 पर केदार जाधव आएंगे। 

कमेंटेटर हर्षा भोगले ने ट्वीट किया, ' विकेटकीपिंग स्किल्स के चलते बाहर हुए भारतीय टेस्ट टीम के कीपर रिषभ पंत थोड़े परेशान होंगे। इनके बाहर होेने से दिनेश कार्तिक को मौका मिल गया। दिनेश ने अपने करियर में काफी उतार चढ़ाव झेला है। यह एक उम्मीद की कहानी है।'

Posted By: Tanisk