नई दिल्ली, जेएनएन। दो बार वनडे विश्व कप जीत चुकी टीम इंडिया की निगाहें अब तीसरी बार विश्व कप खिताब जीतने पर है। चार वर्ष के बाद खेला जाने वाला ये टूर्नामेंट ना सिर्फ टीम के लिए बल्कि पूरे देश के लिए अहम है और अब बारी आ गई है कि इस टूर्नामेंट के लिए उन सही खिलाड़ियों का चयन किया जाए जो देश को तीसरी बार विश्व कप में जीत दिला सकें। यानी अब पूरी जिम्मेदारी चयनकर्ताओं पर आ गई है कि वो सही टीम चुनें जो विराट को पूरा सहयोग दें और इंग्लैंड में किला फतह करें। 

आज पूरे देश की निगाहें बीसीसीआइ की तरफ लगी हुई है जो विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय टीम का चयन करेगी। एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय चयन समिति सोमवार को विश्व कप के लिए टीम इंडिया का एलान करेगी। हालांकि इस बार विश्व कप खेलने कौन-कौन खिलाड़ी जाएंगे इसमें से ज्यादातर नाम तय हैं, लेकिन टीम में कुछ जगहों के लिए कई खिलाड़ियों को बीच जंग होगी। आइसीसी ने सभी क्रिकेट बोर्डों को 23 अप्रैल तक टीम का एलान करने का वक्त दिया है। सभी क्रिकेट बोर्ड अपनी वर्ल्ड कप टीम में 23 अप्रैल से लेकर 23 मई के बीच आइसीसी की अनुमति के बगैर बदलाव कर सकते हैं लेकिन इसके बाद उन्हें टीम में बदलाव के लिए विश्व कप की तकनीकी समिति से अमुमति लेनी होगी। 

टीम के ओपनर बल्लेबाज

इंग्लैंड जाने वाली टीम में ओपनर बल्लेबाज के तौर पर टीम में रोहित शर्मा व शिखर धवन का नाम तय माना जा रहा है। तीसरे ओपनर के तौर पर लोकेश राहुल सबसे बड़े दावेदार हैं, लेकिन अगर टीम में किसी अन्य तीसरे ओपनर को चुना जाता है तो ये चौंकाने वाला फैसला होगा। वैसे फिलहाल तीसरे ओपनर के तौर पर अन्य कोई बड़ा नाम सामने नहीं है। हालांकि चयनकर्ताओं की नजर पृथ्वी शॉ पर हो सकती है। 

मध्यक्रम के बल्लेबाज

टीम इंडिया में तीसरे नंबर पर कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी करेंगे तो चौथे नंबर के लिए काफी मारामारी मची है। इस नंबर के लिए अंबाती रायुडू, रिषभ पंत, दिनेश कार्तिक, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, विजय शंकर जैसे नाम हैं वैसे वो कौन खुशकिस्मत खिलाड़ी होगा जिसे इस जगह पर मौका मिलता है ये देखने वाली बात होगी। मध्यक्रम में बल्लेबाजी के लिए धौनी भी होंगे। 

दूसरे विकेटकीपर की तलाश

धौनी टीम के पहले विकेटकीपर होंगे लेकिन इंग्लैंड दौरे के लिए टीम को दूसरे वैकल्पिक विकेटकीपर को रखना ही पडे़गा और इसमें दो खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा होड़ है। रिषभ पंत व दिनेश कार्तिक का नाम सबसे उपर चल रहा है और मौका किसे मिलता है ये देखना होगा। वैसे रिषभ के नाम की वकालत सबसे ज्यादा हो रही है। एक और विकल्प यहां पर दिख रहा है कि अगर लोकेश राहुल को टीम में दूसरे विकेटकीपर की जिम्मेदारी दी जाती है तो चयनकर्ताओं के पास टीम में एक स्पेशलिस्ट बल्लेबाज या गेंदबाज को शामिल करने का विकल्प रहेगा। 

कौन होगा दूसरा ऑलराउंडर 

भारतीय टीम में पहला ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या होंगे लेकिन टीम को एक और ऑलराउंडर की तलाश है जो इंग्लैंड जा सके। इसमें विजय शंकर का नाम सबसे पहले आ रहा है। टीम में ऑलराउंडर के तौर पर केदार जाधव को भी मौका दिया जा सकता है जो बल्लेबाजी के साथ-साथ जरूरत पड़ने पर अपनी गेंदबाजी से विरोधी टीम को चौंकाने की ताकत रखते हैं। इस लिस्ट में रवींद्र जडेजा का भी नाम आता है जो स्पिन गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी भी करते हैं और वो बेहतरीन विकेटकीपर भी हैं। 

तेज गेंदबाज की तलाश

टीम में दो तेज गेंदबाज का नाम तो पक्का माना जा रहा है जिसमें जसप्रीत बुमराह व मो. शमी का नाम सबसे आगे है। इंग्लैंड के पिच को देखते हुए टीम में अन्य तेज गेंदबाज के तौर पर भुवनेश्वर कुमार भी टीम का हिस्सा हो सकते हैं। इसके अलावा टीम को अन्य तेज गेंदबाज की तलाश होगी जिमसें उमेश यादव, मो. सिराज, दीपक चहर व नवदीप सैनी के नाम पर विचार किया जा सकता है। 

स्पिनरों के नाम तय

पिछले कुछ वर्षों से भारतीय टीम के लिए युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव स्पिनर के तौर पर कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं। इन दोनों का टीम में होना तय माना जा रहा है। स्पिनर के तौर पर एक अन्य नाम रवींद्र जडेजा के नाम पर भी विचार किया जा सकता है जो बल्लेबाजी और फील्डिंग भी करते हैं। 

2019 विश्व कप के लिए संभावित भारतीय टीम-

रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, एमएस धौनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, रिषभ पंत, अंबाती रायुडू, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मो. शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल।

इस बीच कई खिलाड़ी विश्व कप टीम का चुनाव कर चुके हैं। इरफान पठान ने ट्वीट कर विश्व कप के लिए टीम इंडिया का चुनाव किया। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप