नई दिल्ली, जेएनएन। ICC world cup 2019 इंग्लैंड में 30 मई से शुरू होने वाले वनडे विश्व कप के लिए विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई वाली 15 सदस्यीय भारतीय टीम (Team India) का एलान कर दिया गया। एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय कमेटी ने इस टीम का चयन किया। इस कमेटी में एसएसके प्रसाद, देवांग गांधी, शरणदीप सिंह, जतिन परांजपे व गगन खोड़ा शामिल हैं। टीम के चयन के वक्त कप्तान विराट कोहली व कोच रवि शास्त्री भी बैठक में शामिल थे। विराट कोहली (Virat Kohli) का कप्तान के तौर पर ये पहला विश्व कप होगा जबकि खिलाड़ी के तौर पर वो अपनी तीसरा विश्व कप खेलेंगे। इस विश्व कप में टीम इंडिया अपने अभियान का आगाज 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगी। 

वर्ष 1983 में कपिल की कप्तानी में पहला और फिर वर्ष 2011 में महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में दूसरा वनडे विश्व कप जीतने वाली टीम इंडिया की नजर इस बार विराट कोहली की अगुआई में तीसरी बार खिताब जीतने पर लगी होगी। इस बार ये अंदाजा लगाया जा रहा था कि धौनी के बैकअप के तौर पर दिनेश कार्तिक को शामिल किया गया है। रिषभ पंत को इस टीम में मौका नहीं मिला। 

ऑलराउंडर के तौर पर विजय शंकर ने पिछले दिनों काफी प्रभावित किया था और उन्हें विश्व कप टीम में जगह मिल गई है। टीम में अन्य ऑलराउंडर के तौर पर हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा को शामिल किया गया है। चौथे नंबर के लिए सबसे ज्यादा बहस चल रही थी और यहां पर बाजी मारी लोकेश राहुल ने। अंबाती रायुडू को चौथे नंबर का दावेदार माना जा रहा था लेकिन वो विश्व कप टीम में जगह बनाने में कामयाब नहीं हो पाए। 

टीम में स्पिनर की मुख्य भूमिका कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल निभाएंगे वहीं रवींद्र जडेजा स्पिनर की भूमिका भी निभा सकते हैं और वो बल्लेबाजी और फील्डिंग में भी टीम के लिए फायदेमंद हैं। तेज गेंदबाज के तौर पर टीम में तीन खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मो. शमी शामिल किए गए हैं। वहीं हार्दिक व विजय भी बल्लेबाजी के साथ-साथ तेज गेंदबाज की भूमिका निभाएंगे। 

विश्व कप के लिए टीम इंडिया- 

रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, रवीेंद्र जडेजा, मो. शमी, विजय शंकर। 

विश्व कप में टीम इंडिया के मुकाबले-

इस बार विश्व कप के मुकाबले राउंड रॉबिन के आधार पर खेला जाएगा। भारत को इस बार कुल नौ लीग मैच खेलने हैं। इस बार टीमों को ग्रुप में नहीं बांटा गया है। लीग मैचों के बाद जो टीम अंक तालिका पहले चार नंबर पर होगी उसे सेमीफाइनल में प्रवेश मिलेगा। सेमीफाइनल मुकाबले के बाद दो टीमें फाइनल में आएंगी। 

5 जून- भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका

9 जून- भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

13 जून- भारत बनाम न्यूजीलैंड

16 जून- भारत बनाम पाकिस्तान

22 जून- भारत बनाम अफगानिस्तान

27 जून- भारत बनाम वेस्टइंडीज

30 जून- भारत बनाम इंग्लैंड

2 जुलाई- भारत बनाम बांग्लादेश

6 जुलाई- भारत बनाम श्रीलंका

भारतीय टीम में सबसे चौंकाने वाले नाम दिनेश कार्तिक का रहा क्योंकि उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज में भी टीम इंडिया में शामिल नहीं किया गया था। इसके बात ये बात उठने लगी थी कि वो विश्व कप में नहीं खेलेंगे पर उन्हें रिषभ की जगह तरजीह दी गई और वो टीम में शामिल कर लिए गए। विजय शंकर की बात करें तो इस खिलाड़ी ने कुछ ही वक्त पहले अपने वनडे करियर का आगाज किया था और महज कुछ मैचों में प्रदर्शन के बाद ही वो विश्व कप टीम का हिस्सा बने। विजय शंकर ने वर्ष 2018 में अपने वनडे करियर का आगाज किया था। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप