नई दिल्ली, जेएनएन। ICC World Cup 2019 India vs South Africa: भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का मुकाबला 5 जून यानी आज खेला जाना है। एक तरफ भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप में अपने अभियान की शुरुआत करने उतरेगी। तो दूसरी तरफ इस वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका ने अब तक दो मुकाबले खेले और दोनों में ही हार का सामना करना पड़ा। दक्षिण अफ्रीका को अपने पहले मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड के हाथों 104 रनों की करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। वहीं दूसरे मैच में बांग्लादेश ने बड़ा उलटफेर कर 21 रनों से हराया था। ऐसे में जहां अपना मनोबल और नेट रन रेट बढ़ाने के लिए अफ्रीकी टीम के लिए ये जीत बेहद जरूरी है, वहीं विराट कोहली की टीम जीत से आगाज करने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेगी।

आइए एक नजर डालते हैं  इन दो टीमों का पिछला रिकॉर्ड:

भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa):वनडे वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड
वनडे वर्ल्ड कप में जीत की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका का रिकॉर्ड भारत से बेहतर है। दोनों ही टीमें इससे पहले चार बार भिड़ चुकी हैं। इसमें से तीन बार दक्षिण अफ्रीका ने मैदान मारा है जबकि भारत को एक बार सफलता हासिल हुई है। पहली बार भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें 1992 वर्ल्ड कप में भिड़ी थीं। इस मुकाबले को दक्षिण अफ्रीका ने छह विकेट से जीता। दूसरी भिड़ंत 1999 के वर्ल्ड कप में हुई थी। इस मुकाबले में भी दक्षिण अफ्रीका भारी पड़ा था। उसने भारत को चार विकेट से शिकस्त दी थी। तीसरी भिड़ंत 2011 के वर्ल्ड कप में हुई। इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को तीन विकेट से हार मिली थी। इसी वर्ल्ड कप में भारत ने ट्रॉफी अपने नाम की थी। चौथा मुकाबला 2015 के वर्ल्ड कप में हुआ। इस मुकाबले को भारत ने 130 रनों के बड़े मार्जिन से जीता था।  

भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa): वनडे रिकॉर्ड 
वनडे में जीत-हार की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा भारी बैठता है। अब तक भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 83 मुकाबले हुए हैं। दक्षिण अफ्रीका ने सर्वाधिक 46 मुकाबले जीते हैं जबकि भारत ने 34 मुकाबले अपने नाम किए हैं। तीन मैचों का कोई परिणाम नहीं निकल सका। सबसे बड़ा स्कोर बनाने का कारनामा भी दक्षिण अफ्रीका ने किया है। दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ चार विकेट खोकर 438 रन बनाए थे। भारत का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 401 रनों का है जो उसने तीन विकेट खोकर बनाए थे। 

भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa): टी20 रिकॉर्ड 
टी20 के टीम रिकॉर्ड की बात करें तो भारत ने दक्षिण अफ्रीका को शिकस्त दी है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक 13 मुकाबले खेले गए हैं। भारत ने आठ मैचों में जीत हासिल की है जबकि दक्षिण अफ्रीका को पांच मैचों में जीत मिली है। सबसे बड़ा स्कोर खड़ा करने का कारनामा दक्षिण अफ्रीका ने किया है। दक्षिण अफ्रीका ने चार विकेट खोकर 219 रन बनाए थे। भारत का साउथ अफ्रीका के खिलाफ सर्वाधिक टीम स्कोर 203 रन है जो कि उसने तीन विकेट खोकर बनाया था।

इसके अलावा आप लाइव अपडेट और मैच से जुड़ी रोचक खबरें dainikjagran.com पर पढ़ सकते हैं। 

जल्द शुरू होने जा रहा है क्रिकेट क्विज कांटेस्ट जागरण ऐप पर। रोज जीत सकते है स्मार्ट फोन। आज से ही प्रैक्टिस शुरू करें। डाउनलोड करें जागरण ऐप।

Andrioid फोन पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।
Iphone पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस