नई दिल्ली, जेएनएन। ICC World Cup 2019: विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप में अपने अभियान की शुरुआत जोरदार जीत के साथ की। बुधवार को साउथैम्पटन के रोज बाउल स्टेडियम पर खेले गए इस मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से हराया। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट पर 227 रन बनाए। जवाब में टीम इंडिया ने 47.3 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर जीत दर्ज की। ऐसा छठी बार हुआ जब भारत ने वर्ल्ड कप में अपना आगाज जीत के साथ किया हो। 

कोहली अब कभी नहीं बना पाएंगे ये रिकॉर्ड
टीम इंडिया की शुरुआत तो बेहतरीन रही लेकिन कप्तान विराट कोहली का बड़ा नुकसान हो गया। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए मैच में विराट को 18 रन पर ही फेहलुकवायो ने चलता कर दिया और इसी के साथ वह एक खास रिकॉर्ड अपने नाम करने से चूक गए। दरअसल, वर्ल्ड के टॉप बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली ने वर्ल्ड कप 2011 और 2015 का आगाज शतक के साथ किया था। अगर वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच में भी शतक लगा देते तो उनके नाम लगातार तीन वर्ल्ड कप के पहले मैच में शतक लगाने का रिकॉर्ड हो जाता। 

विराट अब कभी ये रिकॉर्ड अपने नाम नहीं कर पाएंगे। कोहली ने 2011 के वर्ल्ड कप में मीरपुर में खेले गए पहले मुकाबले में बांग्लादेश के खिलाफ शतक जड़ा था। वहीं 2015 वर्ल्ड कप के दौरान एडिलेड में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए पहले मुकाबले में भी शतक से शुरुआत की थी।

ICC World Cup 2019 IND vs SA: MS Dhoni के ग्लव्स पर दिखा स्पेशल बैज, जाने पूरा मामला

रोहित रहे मैच के टॉप स्कोरर
वहीं हिटमैन इस मैच के हीरो रहे। उन्होंने भारत की ओर से मैच में सबसे ज्यादा रन बनाए। रोहित ने 122 रन की नाबाद पारी खेली, जिसके बाद उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया। उन्होंने 10 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 128 गेंद पर शतक पूरा किया। यह उनका 23वां वनडे अंतरराष्ट्रीय शतक रहा। रोहित वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए। उनका वर्ल्ड कप में यह दूसरा शतक है। उन्होंने पहला शतक 2015 में बांग्लादेश के खिलाफ लगाया था। तब उन्होंने 137 रन की पारी खेली थी। रोहित के इस शतक के बाद सौरव गांगुली (22 शतक) अब चौथे नंबर पर खिसक गए।

इसके अलावा आप लाइव अपडेट और मैच से जुड़ी रोचक खबरें dainikjagran.com पर पढ़ सकते हैं। 

शुरू हो गया है क्रिकेट क्विज कॉन्टेस्ट जागरण ऐप पर। रोज जीत सकते हैं स्मार्ट फोन। आज से ही हिस्सा लें। डाउनलोड करें जागरण ऐप।


Andrioid फोन पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।
Iphone पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप