मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, जागरण स्पेशल। ICC World Cup 2019: शिखर धवन को आखिरकार टीम इंडिया का साथ छोड़ना ही पड़ गया। बुधवार को बीसीआइ ने इस बात की पुष्टि कर दी कि धवन अब टीम का हिस्सा नहीं हैं। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के दौरान पैट कमिंस की गेंद पर धवन के अंगूठे में चोट लग गई थी। इसके बाद से ही उनकी चोट को निगरानी में रखा गया था। हालांकि, आखिर में यह फैसला लिया गया कि चोट ठीक होने में समय लगेगा, इसलिए उनकी जगह रिषभ पंत को टीम में मौका दिया जाएगा। पंत भले ही टीम में शामिल हो गए हो, लेकिन धवन का कोई रिप्लेशमेंट नहीं है। बात जब आइसीसी टूर्नामेंट की हो रही हो, तो यह लगभग मुश्किल है कि कोई धवन की जगह ले सके। धवन के जाने से टीम को काफी नुकसान होगा। यह बात हम नहीं कह रहे है, आंकड़े इसके गवाह हैं।

2013 चैंपियंस ट्रॉफी
धवन के लिए यह पहला बड़ा मौका था, जब वह इतने बड़े आइसीसी टूर्नामेंट में खेल रहे थे। उन्होंने खुद को साबित भी किया। धवन ने टूर्नामेंट में 90.75 की औसत से 363 रन बनाए। वह इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। उन्होंने खेले पांच मैचों में से दो में शतक और एक में अर्धशतक भी जड़ा था।

2014 एशिया कप
एशिया कप में भी धवन का बल्ला खूब बोला। उन्होंने 48.00 की औसत से 192 रन बनाए। वह टीम इंडिया की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। उनके बाद विराट कोहली ने 189 रन बनाए थे। एक बार फिर उन्होंने भारतीय टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाए।

ICC World Cup 2019: विश्व कप से बाहर हुए धवन, जाते- जाते फैंस से की खास अपील, देखें VIDEO

2015 विश्व कप
विश्व कप 2015 में टीम इंडिया सेमीफाइनल तक का सफर तय किया। इसमें भी शिखर धवन का महत्वपूर्ण योगदान था। धवन ने इस विश्व कप में 51.50 की औसत से 412 रन बनाए। इसमें दो शतक और एक अर्धशतक भी शामिल है।

2017 चैंपियंस ट्रॉफी
चैंपियंस ट्रॉफी और धवन का अटूट नाता है। वह हर बार इंग्लैंड में पहुंचकर खूब रन बनाते हैं। 2017 में टीम इंडिया फाइनल तक पहुंची और धवन ने करीब 68 के औसत से 338 रन बनाए। उन्होंने खेले कुल 5 पारियों में 2 अर्धशतक और एक शानदार शतक जड़ा।

2018 एशिया कप
एक बार फिर धवन के बल्ले ने एशिया कप तहलाका मचाया। उन्होंने करीब 70 के औसत से 342 रन बनाए। इस टूर्नामेंट में भी शिखर धवन ने दो शतक जड़े थे। एशिया कप में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वह पांचवें भारतीय हैं।

इस विश्व कप में शिखर ने अपना फॉर्म दिखाया था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाकर अपनी उपयोगिता साबित भी कर दी थी। उनकी अनुपस्थिति में केएल राहुल पाकिस्तान के खिलाफ ओपनिंग में उतरे थे और उन्होंने भी अर्धशतक भी लगाया था। आने वाले मैचों में भी वही रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करेंगे। धवन के रहने से उनका और रोहित का बायें-दायें हाथ के बल्लेबाज का संयोजन बनता है जो गेंदबाजों को परेशान करता है, जबकि रोहित और राहुल दोनों ही दायें हाथ के ओपनर हैं। अब ऐसे में धवन के जाने से टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है।

इसके अलावा आप लाइव अपडेट और मैच से जुड़ी रोचक खबरें dainikjagran.com पर पढ़ सकते हैं।   

जागरण ऐप पर शुरू हो गया है 
 क्रिकेट क्विज कांटेस्ट । रोज जीत सकते हैं स्मार्ट फोन। आज से ही हिस्सा लें। डाउनलोड करें जागरण ऐप। 

Andrioid 
 फोन पर डाउनलोड करने के लिए यहां  क्लिक  करें। 

Iphone  पर डाउनलोड करने के लिए यहां  क्लिक  करें।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rajat Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप