Move to Jagran APP

ICC Women's T20 World Cup 2020 ने रचा इतिहास, बनाया व्यूअरशिप का रिकॉर्ड

ICC Womens T20 World Cup 2020 ने महिला क्रिकेट में तो इतिहास रचा ही है। साथ ही साथ ये मेंस वर्ल्ड कप 2019 के बाद सबसे ज्यादा देखा जाने वाला दूसरा आइसीसी इवेंट बन गया है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 22 Jun 2020 03:30 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jun 2020 03:30 PM (IST)
ICC Women's T20 World Cup 2020 ने रचा इतिहास, बनाया व्यूअरशिप का रिकॉर्ड
ICC Women's T20 World Cup 2020 ने रचा इतिहास, बनाया व्यूअरशिप का रिकॉर्ड

नई दिल्ली, जेएनएन। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने सोमवार को इस बात का खुलासा किया है कि आइसीसी वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2020 सबसे ज्यादा देखा जाने वाले वुमेंस स्पोर्टिंग इवेंट्स में से एक बन गया है। इतना ही नहीं, इस बार के टी20 वर्ल्ड कप ने महिला टी20 विश्व कप के इतिहास के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। इन नए आकंड़ों ने महिला क्रिकेट को नया आयाम ही नहीं दिया, बल्कि एक नया बेंचमार्क भी स्थापित कर दिया है।

loksabha election banner

इस आयोजन ने पहले ही आइसीसी डिजिटल चैनलों के माध्यम से 1.1 बिलियन वीडियो व्यूज मिल चुके हैं, जो कि 2018 में वेस्टइंडीज में खेले गए पिछले संस्करण के वीडियो व्यूज से 20 गुना से अधिक है और पिछले सबसे सफल महिला क्रिकेट आयोजन आइसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप 2017 से भी 10 गुना ज्यादा व्यूज थे। इसके अलावा पिछले साल हुए मेंस वनडे वर्ल्ड कप के बाद ये आइसीसी का दूसरा सबसे सफल इवेंट बना है।

ऑस्ट्रेलिया में लाइव देखने के घंटे 13.45 मिलियन थे जो 2018 टूर्नामेंट की तुलना में 473% अधिक है, उनकी मेजबानी और फ्री-टू-एयर चैनलों पर कवरेज की वजह से इसमें वृद्धि देखने को मिली है। वहीं, मेजबान देश और भारत के बीच खेले गए फाइनल में औसतन 1.2 मिलियन दर्शकों की संख्या दर्ज की गई, जिससे यह ऑस्ट्रेलियाई प्रसारण इतिहास में सबसे अधिक देखा जाने वाला महिला क्रिकेट मैच बन गया।

2018 की तुलना में भारत की सफलता में 423% अधिक व्यूअरशिप दर्ज की गई। अंतिम चरण की दर्शकों की संख्या के साथ इसने दर्शकों की दिलचस्पी बढ़ाने का काम किया है। भारत का खिताबी मुकाबला लाइव देखने का समय 86.15 मिलियन था, जो 2018 टूर्नामेंट की तुलना में 152% अधिक है। भारत में पांच भाषाओं (अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलुगु और कन्नड़) में स्टार स्पोर्ट्स द्वारा चुनिंदा भारत के मैचों का प्रसारण हुआ था।

ICC के मुख्य कार्यकारी मनु साहनी (Manu Sawhney) ने कहा है, "हम इन उत्कृष्ट वैश्विक दर्शकों की संख्या से खुश हैं, जो दुनिया भर में विशाल दर्शकों को आकर्षित करने के लिए महिलाओं की क्रिकेट की शक्ति का प्रदर्शन करते हैं। यह हमारे विश्वास को पुष्ट करता है कि महिलाओं के खेल के आसपास एक महत्वपूर्ण अवसर है और सामूहिक रूप से हमें इसे और बढ़ावा देना चाहिए, ताकि अधिक प्रशंसक इसका आनंद ले सकें, अधिक बच्चे इससे प्रेरित होते हैं और प्रायोजक और ब्रॉडकास्टर इसका हिस्सा बनना चाहते हैं।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.