Move to Jagran APP

Women's T20 World cup के फाइनल में ऐसे पहुंची ऑस्ट्रेलियाई टीम, पांचवें खिताब पर है नजर

ICC Womens T20 World cup 2020 लगातार छठी बार ऑस्ट्रेलिया ने महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sat, 07 Mar 2020 03:41 PM (IST)Updated: Sat, 07 Mar 2020 03:41 PM (IST)
Women's T20 World cup के फाइनल में ऐसे पहुंची ऑस्ट्रेलियाई टीम, पांचवें खिताब पर है नजर
Women's T20 World cup के फाइनल में ऐसे पहुंची ऑस्ट्रेलियाई टीम, पांचवें खिताब पर है नजर

नई दिल्ली, जेएनएन। ICC Women's T20 World cup 2020: ऑस्ट्रेलियाई टीम महिला टी20 विश्व कप की सबसे सफल टीम है। डिफेंडिंग चैंपियन के तौर पर आइसीसी वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप में उतरी मेजबान टीम ने लगातार छठी बार फाइनल में जगह बनाई है। सिडनी में खेले गए आइसीसी महिला टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को 5 रन से हराकर फाइनल का टिकट पक्का किया, जहां उसका सामना भारतीय टीम से होना है। 

loksabha election banner

इस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत भले ही हार के साथ हुई हो, लेकिन टीम ने अपने प्रदर्शन में सुधार करते हुए फाइनल तक पहुंचने में कामयाबी हासिल की। ऑस्ट्रेलियाई टीम सबसे ज्यादा महिला टी20 विश्व कप के फाइनल खेलने वाली टीम है। छठी बार फाइनल में पहुंची कंगारू टीम ने अब तक चार खिताब अपने नाम किए हैं। ऐसे में अब ऑस्ट्रेलियाई टीम पांचवां खिताब जीतने के इरादे से उतरेगी। चलिए आपको इस बात से भी रूबरू करा देते हैं कि कंगारू टीम किस तरह से वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है।

लीग दौर में ऑस्ट्रेलिया का प्रदर्शन

ग्रुप ए में भारत और न्यूजीलैंड जैसी मजबूत टीमों के साथ रखी गई ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहले मैच में भारतीय टीम के हाथों 17 रन से हार का सामना करना पड़ा था। भारत ने 132 रन बनाए थे, जिसके जवाब में मेजबान टीम 115 रन बना सकी थी। हालांकि, दूसरे मुकाबले में श्रीलंका को 5 विकेट से हराकर मेजबान और मौजूदा चैंपियन टीम ऑस्ट्रेलिया ने वापसी की और फिर सेमीफाइनल का सफर तय करना शुरू किया।

ऑस्ट्रेलिया का तीसरा मैच बांग्लादेश के खिलाफ हुआ, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई टीम पूरे रंग में नजर आई और पहले बल्लेबाजी करते हुए इस विश्व कप का सबसे बड़ा स्कोर (189 रन) खड़ा कर दिया। ओपनर एलीसा हीली ने 53 गेंद पर 83 रन और बेथ मूनी ने 58 गेंद पर नाबाद 81 रन ठोक डाले। इस मुकाबले में बांग्लादेश को कंगारू टीम ने 103 रन पर रोक दिया और 86 रन से बड़ी जीत हासिल की।

मेजबान टीम का चौथा और आखिरी मैच करो या मरो का था, जिसमें टीम को जीत हासिल करनी थी, क्योंकि न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलियाई टीम दो-दो मैच जीतकर आगे बढ़ी थीं। ऐसे में ये मैच क्वार्टरफाइनल की तरह था कि जिसे जो टीम जीतेगी वो सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेगी। ऐसे में इस मैच के रोमांचक होने की उम्मीद थी और ऐसा हुआ भी जिसमें ऑस्ट्रेलियाई टीम को 4 रन से जीत मिली और टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई।

सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका को हराया

बारिश से बाधित आइसीसी वुमेंस टी20 विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलियाई टीम की धड़कनें बढ़ी हुई थीं, क्योंकि ग्रुप बी की टॉपर साउथ अफ्रीका से उनका सामना होना था। अगर ये मैच पहले सेमीफाइनल की तरह बारिश में धुलता तो फिर साउथ अफ्रीकाई टीम फाइनल में पहुंच जाती, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। बारिश के कारण खेल 20-20 ओवर का तो नहीं हुआ, लेकिन नतीजे पर जरूर पहुंचा।

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 134 रन बनाए। लग रहा था कि साउथ अफ्रीका की टीम इस लक्ष्य का आसानी से हासिल कर लेगी, लेकिन दूसरी पारी शुरू होने से पहले बारिश आ गई और फिर साउथ अफ्रीका के लिए मुश्किल खड़ी हो गई, क्योंकि अब रिवाइज टारगेट के हिसाब से साउथ अफ्रीका को 13 ओवर में 98 रन बनाने थे, लेकिन साउथ अफ्रीकाई टीम 92 रन बना सकी। ऐसे में 5 रन से मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीत लिया और छठी बार फाइनल में जगह बना ली।

ऑस्ट्रेलियाई टीम के इस विश्व कप के नतीजों पर एक नजर

पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को भारतीय टीम ने 17 रन से हराया

दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को 5 विकेट से मात दी

तीसरे मैच में कंगारू टीम ने बांग्लादेश को 86 रन से रौंदा

चौथे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 रन से जीत दर्ज की

सेमीफाइनल मैच में साउथ अफ्रीका को 5 रन से हराकर फाइनल में जगह बनाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.