Move to Jagran APP

T20 WC: ग्रुप 1 साबित हुआ ग्रुप आफ डेथ, 4 मैच जीतने के बाद भी सेमीफाइनल में नहीं पहुंची ये टीम

ICC Mens T20 World Cup 2021 के सुपर 12 का ग्रुप 1 ग्रुप आफ डेथ के रूप में साबित हुआ क्योंकि दक्षिण अफ्रीका ने 4 मैच जीतने के बाद भी सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं किया। नेट रन रेट के कारण इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया ने बाजी मारी।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 07 Nov 2021 07:50 AM (IST)Updated: Sun, 07 Nov 2021 07:50 AM (IST)
T20 WC: ग्रुप 1 साबित हुआ ग्रुप आफ डेथ, 4 मैच जीतने के बाद भी सेमीफाइनल में नहीं पहुंची ये टीम
T20 World Cup को तीन सेमीफाइनलिस्ट मिल गए हैं

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। ICC T20 World Cup 2021 में सुपर 12 में शुरुआत से ही ग्रुप 1 को ग्रुप आफ डेथ कहा जा रहा था और ये आखिर में सही साबित भी हुआ है। ग्रुप 1 में इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश की टीम की शामिल थी। माना जा रहा था कि इस ग्रुप में कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी और ऐसा हुआ भी। भले ही तीन टीमें बुरी तरह से हारने के बाद सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गई थीं, लेकिन तीन टीमें ऐसी थीं, जो सेमीफाइनल की लड़ाई लड़ रही थीं, लेकिन आखिर में नतीजा जीत से हार से नहीं, बल्कि नेट रन रेट से हुआ।

loksabha election banner

ग्रुप 1 से दो टीमों को सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करना था और तीन टीमों के खाते में चार-चार जीत के साथ 8-8 अंक थे, लेकिन बेहतर नेट रन रेट के कारण इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया की टीम ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है, जबकि इतने ही मैच जीतने वाली टीम साउथ अफ्रीका टूर्नामेंट से बाहर हो गई। इंग्लैंड की टीम अपने चार मैच पहले ही जीत चुकी थी और अपने आखिरी लीग मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ इंग्लैंड को जीत-हार से ज्यादा मतलब नहीं था, क्योंकि टीम का नेट रन रेट पहले से ही बेहतर था और यही इयोन मोर्गन की टीम के काम भी आया।

ग्रुप 1 का आखिरी लीग मैच इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया। इस मैच में पहली पारी के बाद तय हो गया था कि साउथ अफ्रीका की टीम कैसे क्वालीफाई कर सकती है और आस्ट्रेलिया की टीम बाहर हो सकती है। साउथ अफ्रीका ने 190 रन का लक्ष्य रखा था तो प्रोटियाज टीम को इंग्लैंड को 131 रन से पहले रोकना था, लेकिन ये संभव नहीं हो सका और नेट रन रेट की वजह से इंग्लैंड के साथ आस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। ग्रुप 1 से वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और श्रीलंका की टीम पहले ही बाहर हो चुकी थीं। ग्रुप 1 में श्रीलंका ने दो और वेस्टइंडीज ने सिर्फ एक मैच जीता, जबकि बांग्लादेश का खाता नहीं खुला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.