Move to Jagran APP

वर्ल्ड कप में अब तक टीम इंडिया का ऐसा रहा है प्रदर्शन, चौथी बार सेमीफाइनल से हुई बाहर

इंग्लैंड में खेले जा रहे विश्व कप 2019 में टीम इंडिया सेमीफाइनल से बाहर हो गई। इससे पहले टीम इंडिया 4 बार सेमी फाइनल तक गई है। दो बार विश्व विजेता बनी है।

By TaniskEdited By: Published: Wed, 10 Jul 2019 09:31 PM (IST)Updated: Wed, 10 Jul 2019 09:31 PM (IST)
वर्ल्ड कप में अब तक टीम इंडिया का ऐसा रहा है प्रदर्शन, चौथी बार सेमीफाइनल से हुई बाहर
वर्ल्ड कप में अब तक टीम इंडिया का ऐसा रहा है प्रदर्शन, चौथी बार सेमीफाइनल से हुई बाहर
नई दिल्ली, जेएनएन। ICC Cricket World Cup 2019 India vs New Zealand Semi Final: इंग्लैंड और वेल्स में खेले जा रहे विश्व कप 2019 से टीम इंडिया का सफर खत्म चुका है। टीम सेमीफाइनल तक पहुंची और यहां उसे न्यूजीलैंड से 18 रन से हार का सामना करना पड़ा। यह विश्व कप का 12 संस्करण है। भारत ने सभी 12 संस्करणों में भाग लिया। इस दौरान वो दो बार विश्व विजेता बनी। 4 बार सेमी फाइनल तक गई। एक बार फाइनल में उसे हार का सामना करना पड़ा। भारत ने विश्व कप में  कुल 85 मैच खेले हैं, जिसमें उसे  53 मैच में जीत और 29 में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, 3 मैच के परिणाम नहीं निकले। आइए जानते हैं 1975 से लेकर 2019 तक भारत का सफर कैसा रहा है। 
  • 1975 इंग्लैंड में खेला गए पहले विश्व कप में ग्रुप स्टेज तक पहुंच सकी थी। इस दौरान उसे तीन मैच में दो हार और एक जीत मिली थी। 
  • 1979 क्रिकेट का दूसरा विश्व कप भी इंग्लैंड में ही खेला गया था। इस दौरान भी भारतीय टीम ग्रुप स्टेज तक ही पहुंच सकी थी। टीम ने तीन मैच खेले तीनों में हार मिली। 
  • 1983 क्रिकेट का तीसरा विश्व कप भी पहले दो संस्करण की तरह इंग्लैंड में ही खेला गया। इस दौरान विश्व जगत को नया चैंपियन मिला। भारत ने कपिल देव की कप्तानी में विश्व कप अपने नाम किया। 
  • 1987 पहली बार विश्व कप इंग्लैंड से बाहर खेला गया। इस विश्व कप की भारत और पाकिस्तान ने मेजबानी की। भारत इस विश्व कप में सेमीफाइनल तक पहुंचा। इस दौरान उसने सात मैच खेले, जिसमें उसे पांच में जीत और दो में हार का सामना करना पड़ा। 
  • 1992 का विश्व कप ऑस्टेलिया और न्यूजीलैंड में खेला गया। इस विश्व कप में भारतीय टीम राउंड रॉबिन स्टेज से बाहर हो गई। इस दौरान उसने 8 में 2 मैच जीते 5 में हार मिली और एक मैच में परिणाम नहीं निकला। 
  • 1996 इस विश्व कप की मेजबानी भारत, श्रीलंका और पाकिस्तान ने की। भारत इस विशव कप में सेमीफाइनल तक पहुंचा। इस दौरान उसने 7 में से 4 मैच जीते और 3 में उसे हार का सामना करना पड़ा। 
  • 1999 विश्व कप की मेजबानी इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, आयलैंड और नीडरलैंड ने की। भारत इस विश्व कप में सुपर सिक्स से बाहर हो गया। इस दौरान उसने 8 मैचों में 4 में जीत और 4 में हार मिली। 
  • 2003 विश्व कप की मेजबानी साउथ अफ्रीका, केन्या और जिम्बावे ने की। इस दौरान भारतीय टीम फाइनल तक पहुंची। उसने 11 मैच में 9 में जीत मिली और दो में हार का सामना करना पड़ा। 
  • 2007 विश्व कप की मेजबनी वेस्टइंडिज ने की। इस विश्व कप में टीम इंडिया तीन में से दो मैच हारकर ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई। 
  • 2011 विश्व कप की मेजबानी भारत, बांग्लादेश, और श्रीलंका ने की। इस विश्व कप में भारत एक बार फिर विश्व विजेता बना। उसने फाइनल में श्रीलंका को हराया। इस दौरान उसने 9 मैच खेले, जिसमें उसे 7 में जीत मिली , जबकि एक मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा और एक मैच टाई रहा। 
  • 2015 विश्व कप ऑस्टेलिया और न्यूजीलैंड में खेला गया। इस दौरान भारतीय टीम सेमीफाइनल तक पहुंची। उसे आठ में से सात मैच में जीत मिली और एक में हार का सामना करना पड़ा। 
  • 2019 विश्व कप इंग्लैंड और वेल्स में खेला जा रहा है। इस दौरान टीम सेमीफाइनल तक पहुंची। उसे 10 में से 7 में जीत मिली और दो में हार का सामना करना पड़ा और एक मैच का परिणाम नहीं निकला।            

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.