मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

दुबई, पीटीआइ। पाकिस्तान में होने वाली वर्ल्ड इलेवन सीरीज के बहाने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी का पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) दोनों ने स्वागत किया है। अभी तक कई देशों की क्रिकेट टीम या खिलाड़ी भी आतंकवाद प्रभावित पाकिस्तान में आने से डर रहे थे। वर्ल्ड इवेलन सीरीज के जरिए यहां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट अपनी वापसी कर रहा है। 

हालांकि वर्ल्ड इवेलन में भारतीय टीम का कोई भी खिलाड़ी नहीं है और न ही भारत ने पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज का बहिष्कार खत्म किया है। पाकिस्तान का सबसे करीबी पड़ोसी होने के कारण भारत इस आतंकवाद से सबसे ज्यादा प्रभावित है और राजनीतिक कारणों से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट संबंध भी स्थगित हैं। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने अभी पाकिस्तान में क्रिकेट की वापसी पर अपनी राय भी जाहिर नहीं की है। 

हालांकि, आइसीसी में चेयरमैन के पद पर विराजमान भारतीय क्रिकेट प्रशासक शशांक मनोहर ने पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी का स्वागत किया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि लाहौर में इस हफ्ते वर्ल्ड इलेवन टीम से जुड़ी सीरीज के बाद देश में अधिक टीमें खेलने के लिए आएंगी। 

आपको बता दें कि 2009 में लाहौर में श्रीलंका की टीम बस पर आतंकी हमले के बाद से यह पाकिस्तान में पहली बड़ी सीरीज है। भारत ने तो 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमलों में पाकिस्तान के तत्वों का हाथ होने की बात कहकर तभी से उसके साथ क्रिकेट संबंधों को स्थगित किया है। 

उधर, आइसीसी चेयरमैन मनोहर ने कहा है, 'यह विश्व क्रिकेट के लिए अच्छा दिन है, क्योंकि पीसीबी लाहौर में वर्ल्ड इलेवन की मेजबानी करेगा। यह लंबी और मुश्किल यात्रा रही क्योंकि पीसीबी, पाकिस्तानी खिलाड़ियों और प्रशंसकों को अपने देश में मैचों के आयोजन, खेलने और देखने का मौका नहीं मिला।' 

उन्होंने आगे कहा, 'पाकिस्तान में लंबे समय बाद खेल की हालत के लिए स्वदेश में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने की क्षमता महत्वपूर्ण है। मनोहर ने उम्मीद जताई कि वर्ल्ड इलेवन टीम के दौरे के बाद अंतरराष्ट्रीय टीमें नियमित तौर पर पाकिस्तान का दौरा करेंगी।' 

मनोहर ने कहा, 'मैं पूरे क्रिकेट परिवार की ओर से दोनों टीमों और पीसीबी को प्रतिस्पर्धी सीरीज के लिए शुभकामनाएं देता हूं, जिसका पाकिस्तान के क्रिकेट प्रशंसक आनंद उठा पाएंगे। मैं उम्मीद करता हूं इस हफ्ते होने वाले मैचों से इस क्रिकेट राष्ट्र में नियमित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत होगी। आपको बता दें कि आइसीसी ने पाकिस्तान और वर्ल्ड इलेवन के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज को अंतरराष्ट्रीय दर्जा दिया है।

अभी तक पाकिस्तान की टीम द्विपक्षीय सीरीज न्यूट्रल स्थानों या विपक्षी टीम के देश में ही खेल रही थी। इसी साल पीसीएल का फाइनल मैच भी पाकिस्तान (लाहौर) में खेला गया था, लेकिन तब इस लीग में हिस्सा ले रहे कई विदेशी खिलाड़ियों ने पाकिस्तान में खेलने में असमर्थता जता दी थी। उम्मीद की जा रही है कि वर्ल्ड इलेवन सीरीज के बाद खिलाड़ियों का डर कम होगा। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Bharat Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप