नई दिल्ली, जेएनएन। बड़ा खिलाड़ी वही होता है जो बड़े टूर्नामेंट में बड़े मौके पर रन बनाता है। बड़ा मौका होता है किसी भी टूर्नामेंट का फाइनल और सेमीफाइनल। आज ऐसे ही इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के तीन टूर्नामेंट्स की बात करेंगे जिनमें भारतीय टीम की ओर से सबसे एक-एक खिलाड़ी द्वारा सबसे बड़ा स्कोर बनाया गया है। इस लिस्ट में भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का नाम भी शामिल है।

दरअसल, आज हम बात कर रहे हैं भारत के लिए कौन से बल्लेबाज ने आइसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप, आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी और आइसीसी टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। अभी तक खिलाड़ियों ने आइसीसी के सिर्फ तीन टूर्नामेंट देखे हैं, जिनका फाइनल हुआ है। आइसीसी का चौथा टूर्नामेंट पिछले साल शुरू हुआ है जो आइसीसी टेस्ट वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप है, लेकिन इसका फाइनल अगले साल होना है।

अब बात करते हैं कि भारत के लिए वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप में किस बल्लेबाज ने भारत के लिए सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया है। तीन बार वर्ल्ड कप का फाइनल खेलने वाली भारतीय टीम के लिए अभी तक किसी भी बल्लेबाज ने शतक नहीं ठोका है। ऐसे में गौतम गंभीर इस लिस्ट में सबसे ऊपर हैं, जिन्होंने साल 2011 के आइसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में श्रीलंकाई टीम के खिलाफ 97 रन की पारी खेली थी।

आइसीसी वनडे वर्ल्ड कप के बाद अब आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी की बात करते हैं जो चैंपियंस का वर्ल्ड कप कहा जाता था। इस आइसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में भारत की ओर से सबसे बड़ा निजी स्कोर पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज सौरव गांगुली ने बनाया है। सौरव गांगुली ने साल 2000 के आइसीसी चैंपियंस ट्ऱॉफी के फाइनल में 117 रन की पारी खेली थी।

वहीं, आइसीसी के तूसरे टूर्नामेंट यानी आइसीसी टी20 वर्ल्ड कप की बात करें तो विराट कोहली ने साल 2014 के आइसीसी टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में श्रीलंकाई टीम के खिलाफ 77 रन की पारी खेली थी। हालांकि, न तो विराट कोहली और न ही सौरव गांगुली की ये मजबूत और बड़ी पारियां भारतीय टीम के काम आईं, क्योंकि भारतीय टीम को इन दोनों ही टूर्नामेंट के फाइनल में मात झेलनी पड़ी थी।

ICC टूर्नामेंट्स के फाइनल में भारतीय खिलाड़ियों का सबसे बड़ा स्कोर

117 रन - सौरव गांगुली - चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल 2002

97 रन - गौतम गंभीर - वनडे वर्ल्ड कप फाइनल 2011

77 रन - विराट कोहली - टी20 वर्ल्ड कप फाइनल 2014

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस