Move to Jagran APP

26 जनवरी पर सिर्फ एक भारतीय ने जमाया है शतक, सचिन और धौनी जैसे दिग्गज चूके

90 रन तक पहुंच ने वाले बल्लेबाज तो तीन है लेकिन शतक सिर्फ एक ही देखने को मिला है। सचिन तेंदुलकर नवजोत सिंह सिद्धु और विराट कोहली ने 90 रन के आंकड़े को पार किया लेकिन सथक सिर्फ कोहली के खाते में है।

By Viplove KumarEdited By: Published: Wed, 26 Jan 2022 04:58 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jan 2022 06:41 PM (IST)
26 जनवरी पर सिर्फ एक भारतीय ने जमाया है शतक, सचिन और धौनी जैसे दिग्गज चूके
रोहित शर्मा के साथ विराट कोहली (फोटो ट्विटर पेज)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। पूरा भारत बुधवार 26 जनवरी को गणतंत्रता दिवस मना रहा है। यह दिन भारतवासियों के लिए बेहद ही खास और आज के इस खात दिन पर हम बनाने जा रहे हैं उन भारतीय बल्लेबाजों के बारे में जिनके बल्ले से निकली है बड़ी पारी। गणतंत्रता दिवस के दिन भारत की तरफ से अब तक सिर्फ एक दी शतक बना है। यह पारी किसी और ने नहीं बल्कि पूर्व कप्तान विराट कोहली ने ही खेली है।

prime article banner

भारतीय टीम ने 26 जनवरी पर कई मुकाबले खेले हैं जिसमें टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने अपना दम भी दिखाया है। 90 रन तक पहुंच ने वाले बल्लेबाज तो तीन है लेकिन शतक सिर्फ एक ही देखने को मिला है। सचिन तेंदुलकर, नवजोत सिंह सिद्धु और विराट कोहली ने 90 रन के आंकड़े को पार किया लेकिन सथक सिर्फ कोहली के खाते में है।

26 जनवरी पर सबसे बड़ी पारी

भारतीय बल्लेबाजों में 26 जनवरी पर खेली गई सबसे बड़ी पारी कोहली की है। 2012 में उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में मैच के तीसरे दिन अपना शतक बनाया था। 213 गेंद पर 11 चौके और 1 छक्के की मदद से वह 116 रन की पारी खेल कर आउट हुए थे। भारत को इस मैच में 298 रन से हार का सामना करना पड़ा था।

इसके बाद सबसे बड़ी पारी का रिकार्ड नवजोत सिंह सिद्धु के नाम है जिनके बल्ले से 99 रन की पारी निकली थी। 1994 में श्रीलंका के खिलाफ बेंगलुरू टेस्ट मैच के पहले दिन उन्होंने यह पारी खेली थी। 228 गेंद का सामना करते हुए 9 चौके और 2 छक्के की मदद से सिद्धु ने यह पारी खेली थी।

तीसरे स्थान पर सचिन का नाम है 26 जनवरी पर उन्होंने सबसे बड़ी 96 रन की पारी खेली है। 90 रन की नाबाद पारी के साथ विराट लिस्ट में चौथे स्थान पर भी कब्जा बनाए हुए हैं। इसके बाद 2010 में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह दौनी की खेली 89 रन की पारी आती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK