Move to Jagran APP

कमाल का ऑलराउंडर खेलेगा भारत के खिलाफ, करता है बल्लेबाजी, गेंदबाजी और विकेटकीपिंग

डी कॉक की जगह हेनरिक को भारत के खिलाफ तीसरे वनडे में आजमाया जा सकता है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 06 Feb 2018 06:26 PM (IST)Updated: Wed, 07 Feb 2018 12:38 PM (IST)
कमाल का ऑलराउंडर खेलेगा भारत के खिलाफ, करता है बल्लेबाजी, गेंदबाजी और विकेटकीपिंग
कमाल का ऑलराउंडर खेलेगा भारत के खिलाफ, करता है बल्लेबाजी, गेंदबाजी और विकेटकीपिंग

संजय सावर्ण, नई दिल्ली। भारतीय टीम ने 6 वनडे मैचों की सीरीज में द. अफ्रीकी टीम पर 2-0 की बढ़त बनाई हुई है। तीसरे वनडे से ठीक पहले मेजबान टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक चोटिल हो गए और पूरी सीरीज से बाहर हो गए। उनके टीम के बाहर होने के बाद उनकी जगह टीम में विकेटकीपर-बल्लेबाज के तौर पर हेनरिक कलासेन को शामिल किया गया है। कमाल की बात ये है कि हेनरिक विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी तो करते ही हैं इसके अलावा वो गेंदबाजी भी करते हैं। 

loksabha election banner

भारत के खिलाफ वनडे डेब्यू कर सकते हैं हेनरिक

क्विंटन डी कॉक की जगह विकेटकीपिंग के लिए हेनरिक कलासेन को शामिल किया गया है। हेनरिक की विशेषता ये है कि वो विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी के अलावा वो गेंदबाजी भी कर सकते हैं। यानी साफ तौर पर द. अफ्रीकी कप्तान को गेंदबाजी में एक और विकल्प मिल गया है। अगर तीसरे वनडे यानी केपटाउन में हेनरिक को अंतिम ग्यारह में शामिल किया जाता है तो ये वनडे में उनका डेब्यू मैच होगा। इससे पहले उन्होंने घरेलू स्तर पर अपने कमाल के प्रदर्शन के दम पर टीम में जगह बनाई है। 

कमाल का करियर रहा है हेनरिक का

फर्स्ट क्लास या फिर लिस्ट ए मैचों में हेनरिक ने विकेट के आगे और पीछे दोनों ही जगह कमाल किया है। यही नहीं उन्हें जब भी गेंदबाजी का मौका मिला वहां भी उन्होंने प्रभावित किया। उन्होंने 60 फर्स्ट क्लास मैचों में 46.47 की औसत से 3625 रन बनाए हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 201 है। फर्स्ट क्लास मैचों में उन्होंने 196 कैच और 11 स्टंप किए हैं। वहीं लिस्ट ए मैचों की बात करें तो 42 मैचों में उनके नाम पर 1167 रन हैं जिसमें उनका  औसत 35.36 का रहा है। यहां उन्होंने 46 कैच और 7 स्टंप किए हैं। लिस्ट ए में उनका सर्वाधिक स्कोर 127 रन रहा है। हेनरिक ने 46 टी20 मैच भी खेले हैं जिसमें उन्होंने 951 रन बनाए हैं। यहां उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 77 और औसत 36.57 का रहा है। टी20 मैचों में उन्होंने 24 कैच और 12 स्टंप किए हैं। 

गेंदबाजी भी करते हैं हेनरिक

हेनरिक को कई मौकों पर गेंदबाजी में भी आजमाया जाता है। लिस्ट ए मैचों में वो टाइटन की तरफ से खेलते हैं और पिछले 10 मैचों की बात करें तो उन्होंने 7 मौकों पर गेंदबाजी भी की। इसमें उन्होंने 4 विकेट भी लिए। वैसे 60 फर्स्ट क्लास मैचों में उनके नाम पर 2 विकेट हैं और उनका बेस्ट प्रदर्शन 12 रन देकर एक विकेट है। इसके अलावा 42 लिस्ट ए मैचों में उनके नाम पर 5 विकेट हैं और यहां उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 38 रन देकर 2 विकेट है।

कौन हैं हेनरिक कलासेन

26 वर्षीय हेनरिक प्रीटेरिया (ट्रांसवाल) से ताल्लुक रखते हैं। वो नॉर्दर्न्स, नॉर्दर्न्स अंडर 19, द. अफ्रीका ए, द. अफ्रीका एमर्जिंग प्लेयर्स के लिए खेल चुके हैं और फिलहाल टाइटन्स की तरफ से खेल रहे हैं। हेनरिक को एक आक्रामक बल्लेबाज माना जाता है साथ ही वो विकेटकीपर तो हैं ही। हेनरिक गेंदबाजी भी कर लेते हैं और वो तीनों डिपार्टमेंट में अपनी टीम के लिए बेहतर विकल्प के तौर पर उपलब्ध हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.