Move to Jagran APP

बांग्लादेश से हार के बावजूद भारतीय कप्तान हरमनप्रीत को मिला ये इनाम, सभी हो गए हैरान

फाइनल मैच में हरमनप्रीत कौर ने मैच में सर्वाधिक 56 रन बनाए।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sun, 10 Jun 2018 04:17 PM (IST)Updated: Mon, 11 Jun 2018 08:44 AM (IST)
बांग्लादेश से हार के बावजूद भारतीय कप्तान हरमनप्रीत को मिला ये इनाम, सभी हो गए हैरान
बांग्लादेश से हार के बावजूद भारतीय कप्तान हरमनप्रीत को मिला ये इनाम, सभी हो गए हैरान

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। महिला टी 20 एशिया कप के फाइनल मैच में बांग्लादेश ने भारत को 3 विकेट से मात दे दी। इस जीत के साथ ही बांग्लादेश की टीम ने पहली बार इस खिताब पर कब्ज़ा जमाते हुए इतिहास रच दिया। भले ही भारतीय टीम इस खिताब से चूक गई हो, लेकिन एक ऐसा इनाम था जो भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने अपनी झोली में डाला।

loksabha election banner

हरमनप्रीत को मिला ये इनाम

टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर को टी 20 एशिया कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के खिताब से नवाज़ा गया। इस सीरीज़ में 4 मैच की 4 पारियों में 52 की औसत से 156 रन बनाए। इस सीरीज़ में हरमनप्रीत का सर्वाधिक स्कोर 56 रन रहा जो उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ फाइनल मुकाबले में बनाए। इस पारी में हरमनप्रीत ने 42 गेंदों में 56 रन की पारी खेलते हुए 7 चौके भी जड़े।

बल्ले के साथ-साथ हरमनप्रीत ने इस टूर्नामेंट में गेंद से भी कमाल किया। हरमनप्रीत ने इस टूर्नामेंट में दो विकेट भी चटकाए थे। फाइनल मैच में ही उन्होंने ये दो विकेट लिए। खिताबी मुकाबले में हरमनप्रीत ने पहले फातिमा खातून (09) को चकमा देकर विकेटकीपर तान्या भाटिया के हाथों स्टंप आउट करवाया। इसके बाद संजीदा इस्लाम (5) को हरमनप्रीत कौर ने वेदा कृष्णमूर्ति के हाथों कैच आउट करवा दिया।

बांग्लादेश ने रचा इतिहास

बांग्लादेश की महिलाओं ने रोमांचक मुकाबले में छह बार के चैंपियन भारत को हराकर ये टूर्नामेंट जीता है। भारत के अलावा पहली बार किसी अन्य देश ने यह खिताब जीता है। भारतीय टीम अपना सातवां फाइनल खेल रही थी और इस बार बांग्लादेश की टीम भारत पर इक्कीस साबित हुई और उन्होंने ये खिताब अपने नाम कर लिया।

इस वजह से हारा भारत

इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 112 रन बनाए थे।113 रन की चुनौती का पीछा करते हुए बांग्लादेश ने 20 ओवर में सात विकेट खोकर एशिया कप का खिताब अपने नाम कर लिया। भारत की तरफ से कप्तान हरमनप्रीत कौर ने शानदार पारी खेलते हुए सबसे अधिक रन बनाए। हरमनप्रीत एक छोर पर जमीं रहीं लेकिन बाकी के बल्लेबाज़ों ने उनका साथ नहीं दिया। इसी वजह से भारतीय टीम बड़ा स्कोर बनाने से चूक गईं। भारत की तरफ से केवल चार ही बल्लेबाज़ दहाई का आंकड़ा पार कर सकीं। हरमनप्रीत कौर (56) मिताली राज (11), वेदा कृष्णमूर्ति (11), झूलन गोस्वामी (10) रन बनाकर आउट हुईं।

 

पूनम यादव की कोशिश गई बेकार

113 रन का पीछा करते हुए बांग्लादेशी ओपनर्स ने अपनी टीम को तेज़ तर्रार शुरुआत दी। लेकिन फिर हरमनप्रीत ने गेंद पूनम यादव को थमाई तो उन्होंने बांग्लादेशी बल्लेबाज़ों को अपने फिरकी के फंदे में फंसाकर मैच को भारत की तरफ झुका दिया। पूनम यादव ने अपने चार ओवर में सिर्फ 9 रन देकर चार विकेट हासिल किए, तो वहीं हरमनप्रीत कौर ने भी दो विकेट लिए।

 

पूनम ने आएशा रहमान (17), शमीमा सुल्ताना (16), फर्जाना हक 11 और निगार सुल्ताना (27) का शिकार किया, लेकिन बाकी गेंदबाज़ों से मदद न मिलने के चलते भारत को पहली बार एशिया कप के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.