नई दिल्ली, अभिषेक त्रिपाठी। इंग्लैंड और खासकर राजधानी लंदन में इस समय गर्मियों का कहर है। पिछले कुछ दिनों से वहां का तापमान 25 से 30 डिग्री के आसपास है। मंगलवार को लंदन का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया। हालांकि शाम को वहां हल्की बारिश हुई। भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच गुरुवार को लंदन में ही लॉर्ड्स स्टेडियम में होना है। लेकिन इस दूसरे टेस्ट मैच में अब जसप्रीत बुमराह के बाद हार्दिक पांड्या भी बाहर बैठ सकते हैं।

इस वजह से बाहर होंगे पांड्या!

लेंदन में मैदानकर्मियों को पिच में जरूरी नमी बरकरार रखने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ रही है। ऐसे में भारतीय प्रबंधन दूसरे टेस्ट में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के साथ दूसरे स्पिनर को भी उतारने की संभावना तलाश रहा है। हालांकि सबकुछ पिच और गुरुवार के मौसम पर निर्भर करेगा। भारत अगर दो स्पिन गेंदबाज़ों के साथ उतरेगा तो ऐसे में हार्दिक पांड्या का बाहर बैठना लगभग-लगभग तय हो जाएगा। वैसे भी हार्दिक पांड्या ने दूसरी पारी में भले ही 31 रन की पारी खेली हो, लेकिन वो मैच में गेंदबाज़ी से एक भी विकेट लेने में सफल नहीं हो सके थे।

भारत को चुनना होगा सही प्लेइंग इलेवन

पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत 0-1 से पीछे है और पिछले कुछ सालों पर नजर डाली जाए तो पता चलता है कि यह लंदन की अब तक की सबसे ज्यादा तापमान वाली गर्मियों में से एक है। ऐसी ही गर्मी 1976 में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच मुकाबले में देखने को मिली थी लेकिन यह मैच जून में हुआ था। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन में लंदन का तापमान कुछ नीचे जा सकता है। ऐसे में भारतीय टीम प्रबंधन फूंक-फूंक कर कदम उठा रहा है। टीम प्रबंधन ने अपने सभी विकल्प खुले रखे हैं। बर्मिघम जैसे पिच पर रविचंद्रन अश्विन ने सात विकेट लिए थे जबकि वहां पर मैच से ठीक पहले बारिश हुई थी। खास बात यह है कि अश्विन ने दोनों पारियों में इंग्लैंड के शीर्ष क्रम को झकझोरा था।

अश्विन के साथ दूसरा स्पिनर कौन?

भारतीय टीम अश्विन के साथ रवींद्र जडेजा और चाइनामैन कुलदीप यादव को अपने साथ दौरे पर लेकर गई है। अगर भारतीय टीम दो स्पिनरों पर दांव लगाती है तो अश्विन के साथ रवींद्र जडेजा को उतारा जा सकता है। भारतीय टीम मैनेजमेंट अगर लॉर्ड्स के मैदान पर दो स्पिनरों के साथ उतरेगी तो ऐसे में हार्दिक पांड्या को बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है। हार्दिक ने एजबेस्टन टेस्ट में एक भी विकेट हासिल नहीं किया था। इसके अलावा पिच के सूखने और गर्मी के कारण इस मैच में रिवर्स स्विंग भी मिल सकती है। ऐसे में मुहम्मद शमी को फायदा होगा।

 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Pradeep Sehgal