Move to Jagran APP

Happy Birthday Virender Sehwag: आज तक दुनिया का कोई कप्तान नहीं तोड़ पाया वीरेंद्र सहवाग का बेमिसाल रिकॉर्ड

Happy Birthday Virender Sehwag वीरेंद्र सहवाग के नाम यूं तो कई उपलब्धियां रही है लेकिन एक कमाल जो आज तक दुनिया का दूसरा कोई खिलाड़ी नहीं कर पाया वो है कप्तानी करते हुए वनडे में दोहरा शतक जमाना।

By Viplove KumarEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 09:45 AM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 09:45 AM (IST)
Happy Birthday Virender Sehwag: आज तक दुनिया का कोई कप्तान नहीं तोड़ पाया वीरेंद्र सहवाग का बेमिसाल रिकॉर्ड
पूर्व भारतीय ओपनर और कप्तान वीरेंद्र सहवाग (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के विस्फोटक ओपनर रहे वीरेंद्र सहवाग आज अपना 42वां जन्मदिन मना रहे हैं। 20 अक्टूबर 1978 को जन्में सहवाग दुनिया के एक मात्र कप्तान हैं जिन्होंने बतौर कप्तान वनडे में दोहरा शतक जमाया है। सहवाग भारत की तरफ से टेस्ट में तिहरा शतक जमाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज भी हैं।

loksabha election banner

टीम इंडिया के विस्फोटक ओपनर रहे सहवाग की पारियों को देखने के बाद आज भी लोग तारीफ करने से नहीं चूकते। भारतीय क्रिकेट में सहवाग जैसा आतिशी ओपनर दूसरा नहीं आया है। उनके खेलने का तरीका ऐसा था जिससे दुनिया के हर के गेंदबाज को डर रहता था। सहवाग के नाम यूं तो कई उपलब्धियां रही है लेकिन एक कमाल जो आज तक दुनिया का दूसरा कोई खिलाड़ी नहीं कर पाया वो है कप्तानी करते हुए वनडे में दोहरा शतक जमाना।

वनडे में वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे बड़ी पारी

सहवाग ने 2011 के दिसंबर में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए इंदौर के होल्कर स्टेडियम में अपने करियर का पहला दोहरा शतक बनाया था। सचिन तेंदुलकर के बाद ऐसा करने वाले वह दूसरे भारतीय बने थे। महज 149 गेंद पर सहवाग ने 219 रन की बेमिसाल पारी खेली थी जिसमें उन्होंने 25 चौके और 7 छक्के लगाए थे। इस मैच में भारत ने वेस्टइंडीज के सामने 418 रन बनाए थे और 153 रन की बड़ी जीत हासिल की थी।

वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले अकेले कप्तान सहवाग

वेस्टइंडीज के खिलाफ सहवाग ने अपना दोहरा शतक बतौर कप्तान बनाया। इस मैच में उन्होंने टीम की कमान संभाली थी और अपने वनडे करियर की सबसे बड़ी पारी खेलकर इसे यादगार बनाया था। सहवाग दुनिया के अकेले कप्तान हैं जिन्होंने वनडे इंटरनेशनल में दोहरा शतक बनाया है।  

टेस्ट में तिहरा शतक बनाने वाले पहले भारतीय

भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में पहला तिहरा शतक बनाने का कीर्तिमान भी सहवाग के नाम पर दर्ज है। पाकिस्तान के मुल्तान में उन्होंने साल 2004 में 309 रन की बेहतरीन पारी खेली थी। इस मैच में भारतीय टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ पारी और 52 रन से जीत दर्ज की थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.