नई दिल्ली, जेएनएन। श्रीलंकाई दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा की गेंदबाजी एक्शन और उनके बालों के स्टाइल पर तो सबका ध्यान आसानी से चला जाता है। क्या आप जानते हैं, वनडे क्रिकेट में मलिंगा ने ऐसे गेंदबाजी रिकॉर्ड कायम किए हैं जो आसानी से नहीं बनते।

आज मलिंगा अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं। 28 अगस्त 1983 को जन्में इस श्रीलंकाई दिग्गज ने 36 साल पूरे कर लिए हैं। टेस्ट और वनडे क्रिकेट से संन्यास ले चुके मलिंगा पर टी20 क्रिकेट में कप्तानी का जिम्मा है। मलिंगा की घातक यॉर्कर आज भी उतनी ही सटीक और मारक जितनी करियर की शुरुआत में थी। 

मलिंगा के नाम दर्ज वनडे में तीन हैट्रिक

वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में मलिंगा एक मात्र ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने तीन बार हैट्रिक लेने का कारनामा किया है। मलिंगा ने अपनी पहला हैट्रिक 28 मार्च 2007 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विश्व कप मुकाबले में ली थी। इसके बाद साल 2011 में उन्होंने महज 6 महीने के भीतर दो बार हैट्रिक लिया था। मार्च में केन्या के खिलाफ और अगस्त में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले में लगातार तीन विकेट चटका रिकॉर्ड बनाया।

चार लगातार विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड

मलिंगा दुनिया के ऐसे अकेले तेज गेंदबाज हैं जिसके नाम वनडे में चार लगातार गेंद पर चार विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड दर्ज है। साल 2007 के विश्व कप सुपर 8 के मुकाबले में मलिंगा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगातार चार विकेट हासिल किए थे। जो चार बल्लेबाज मलिंगा की गेंदबाज के शिकार हुए उनमें शॉन पोलाक, एंड्रयू हॉल, जैक्सा कैलिस और मखाया नतिनी के नाम शामिल थे। हालांकि यह मैच श्रीलंका 1 विकेट से हार गया लेकिन मलिंगा का यह रिकॉर्ड अब तक अटूट है।

मलिंगा ने हाल ही में वनडे क्रिकेट को अलविदा कहा है। 226 वनडे खेलने वाले मलिंगा के नाम 3 हैट्रिक समेत 338 विकेट हैं। श्रीलंका के लिए मलिंगा ने ज्यादा टेस्ट मैच नहीं खेले। महज 30 मैच खेलने वाले इस गेंदबाज ने टेस्ट में 101 विकेट चटकाए।

टी20 में अब भी उनका जलवा जारी है। इस फॉर्मेट में भी मलिंगा अपने विकटों के शतक के करीब हैं। 73 टी20 मैच में उनके नाम कुल 97 विकेट हैं। सिर्फ 3 विकेट लेते ही वह अपने नाम एक अनोखी उपलब्धि हासिल कर लेंगे।

 

Posted By: Viplove Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप