नई दिल्ली, विकाश गौड़। Happy Birthday Joginder Sharma: साल 2007 में एमएस धौनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप का आगाज सत्र खेला। इस आगाज सत्र में भारत विश्व विजेता बना, जिससे भारत में खुशी की लहर दौड़ गई। हालांकि, इससे कुछ ही महीने खेले गए वनडे विश्व कप में टीम इंडिया लीग स्टेज से ही बाहर हो गई थी, लेकिन टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी भारत ने ही उठाई। 

भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2007 का फाइनल मुकाबला पाकिस्तान के साथ साउथ अफ्रीका में खेला। इसी खिताबी भिड़ंत का आखिरी ओवर भारतीय तेज गेंदबाज जोगिंदर शर्मा ने किया और भारतीय टीम T20 वर्ल्ड कप 2007 का फाइनल मुकाबला जीत गई, क्योंकि एक ललचाई से गेंद पर जोगिंदर शर्मा ने पाकिस्तानी बल्लेबाज का विकेट लेकर पूरे भारत को झूमने पर मजबूर कर दिया था। 

एक ओवर ने बनाया वर्ल्ड फेमस

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में महज 8 मुकाबले खेलने वाले जोगिंदर शर्मा क्रिकेट जगत के ऐसे खिलाड़ी हैं जो एक ही ओवर से इतने फेमस हो गए कि उन्हें दुनिया जानने लगी। वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल के बाद उनकी हर ओर चर्चा थी। जोगिंदर शर्मा पर कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने ऐसा भरोसा जताया कि उन्होंने भारतीय टीम के लिए वो काम कर दिया जिसके लिए दिग्गजों की आंखे तरस रही थीं। 

हैरान करने वाली बात ये रही कि आज ही के दिन साल 1983 में 23 अक्टूबर को हरियाणा के रोहतक में जन्मे जोगिंदर शर्मा को उसके बाद कभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नहीं देखा गया। वर्ल्ड कप 2007 को बीते 12 साल से ज्यादा का समय हो गया है, लेकिन वे एक तरह की गुमनामी की जिंदगी जी रहे हैं। आइए जानें जोगिंदर शर्मा इन दिनों क्या कर रहें हैं। 

खेल पाए सिर्प 8 इंटरनेशनल मैच

23 अक्टूबर 2019 को अपना 36वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे जोगिंदर शर्मा इन दिनों हरियाणा पुलिस में डीएसपी की रैंक पर तैनात हैं। साल 2001 में अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले जोगिंदर शर्मा 2004 में अंतरराष्ट्रीय में आए और सिर्फ 4 वनडे और 4 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल पाए। इसमें उनके लिए सबसे यादगार मैच टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल रहा, जिसमें उन्होंने विकेट दिलाकर भारत को विश्व विजयी बनाया।

हरियाणा पुलिस में डीएसपी के पद पर कार्यरत जोगिंदर शर्मा 2007 के बाद से क्रिकेट से दूर हैं। 2007 के बाद उन्होंने घरेलू क्रिकेट में अपनी कदम जमाए रखे, लेकिन 2017 में उन्होंने अपना आखिरी फर्स्ट क्लास और लिस्ट ए मैच खेला। जोगिंदर शर्मा इन दिनों अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं और बतौर पुलिसकर्मी वे देश को अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

मौत को दी मात और फिर खड़े हो गए

आपको बता दें, साल 2011 में जोगिंदर शर्मा का एक घातक एक्सीडेंट हुआ था, जिसमें उनके सिर में गंभीर चोट आई थी। इस चोट को देखते हुए डॉक्टरों ने भी उनके बचने की उम्मीद छोड़ दी थी, लेकिन जोगिंदर शर्मा ने अपनी मौत को मात दी और फिर खड़े हो गए। जोगिंदर शर्मा ने कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की बायोपिक एमएस धौनी द अनटोल्ड स्टोरी में भी छोटी सी भूमिका निभाई है।

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस