नई दिल्ली, जेएएन। भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह कुछ ही सालों में टीम इंडिया की जान बन चुके हैं। फिलहाल चोट की वजह से टीम से बाहर चल रहे बुमराह इस वक्त वनडे में नंबर एक जबकि टेस्ट में 5वीं रैंकिंग पर काबिज हैं। 6 दिसंबर को बुमराह का जन्मदिन होता है और आज वो अपना 26वां जन्मदिन मना रहा है।

टीम इंडिया की तेज गेंदबाजी की जान जसप्रीत बुमराह ने दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजो को अपने आगे घुटने टेकने पर मजबूर किया है। बुमराह ने तेज रफ्तार गेंदबाजी के साथ ही अपनी सटीक यॉर्कर से हर किसी को परेशान किया है। 6 दिसंबर 1993 को गुजरात से अहमदाबाद में जन्में बुमराह को बुम बुम बुमराह पुकारा जाता है।

हर फॉर्मेट में दिग्गज को बनाया पहला शिकार

जसप्रीत बुमराह तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम का अहम हिस्सा हैं। मैच विनर गेंदबाज बुमराह ने तीनों ही फॉर्मेट में अपना पहला विकेट किसी ना किसी दिग्गज बल्लेबाज को आउट कर हासिल किया है। वनडे क्रिकेट में बुमराह के पहले शिकार बनने वाले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ थे। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स को आउट कर पहला विकेट हासिल किया था। वहीं टी20 में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज डेविड वार्नर का विकेट झटक बुमराह ने अपना खाता खोला था। इंडियन प्रीमियर लीग में बुमराह ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को अपना पहला शिकार बनाया था।

बुमराह का क्रिकेट करियर

जनवरी 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बुमराह ने अपने टी20 करियर की शुरुआत की थी। 42 टी20 खेल चुके इस गेंदबाज ने अब तक कुल 51 विकेट हासिल किए हैं। 58 मैच में बुमराह के नाम कुल 103 विकेट हैं। महज 12 टेस्ट मैच खेलकर बुमराह ने 62 विकेट हासिल किए हैं।  

Posted By: Viplove Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस