Move to Jagran APP

Birthday Special: टेस्ट मैच के पहले ओवर में ये कमाल करने वाले इकलौते गेंदबाज हैं इरफान पठान

Happy Birthday Irfan Pathan भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व आलराउंडर इरफान पठान आज अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि 27 अक्टूबर 1984 को गुजरात के बड़ौदा में जन्मे इस बाएं हाथ के गेंदबाज ने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रचा हुआ है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 27 Oct 2021 11:51 AM (IST)Updated: Wed, 27 Oct 2021 11:51 AM (IST)
Birthday Special: टेस्ट मैच के पहले ओवर में ये कमाल करने वाले इकलौते गेंदबाज हैं इरफान पठान
इरफान पठान ने हैट्रिक ली थी (फाइल फोटो एपी)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व आलराउंडर इरफान पठान के नाम एक ऐसा वर्ल्ड रिकार्ड है, जो दुनिया के किसी भी गेंदबाज के नाम नहीं हैं। 27 अक्टूबर 1984 को गुजरात के बड़ौदा में जन्मे और आज यानी 27 अक्टूबर 2021 को अपना 37वां जन्मदिन मना रहे इस बाएं हाथ के तेज गेंदबाज इरफान पठान ने टेस्ट मैच के पहले ओवर में हैट्रिक लेने का रिकार्ड बनाया हुआ है। ऐसा करने वाले वे दुनिया के इकलौते गेंदबाज हैं। उन्होंने यह करनामा साल 2006 में पाकिस्तान दौरे पर किया था।

loksabha election banner

भारतीय टीम पाकिस्तान के दौरे पर गई थी, जहां दोनों देशों के बीच तीन टेस्ट मैच की सीरीज खेली गई। आखिरी टेस्ट मैच कराची में हुआ और इसी मुकाबले में उस समय युवा इरफान पठान ने अपनी छाप छोड़ी। इरफान ने पहले ही ओवर में हैट्रिक लेकर कोहराम मचा दिया। इरफान पठान के ओवर की पहली तीन गेंदों पर पाकिस्तान के ओपनर रन नहीं बना सके और फिर चौथी गेंद पर सलमान बट आउट हो गए। पांचवीं गेंद पर यूनुस खान भी चलते बने और छठी गेंद पर इरफान पठान ने मोहम्मद युसुफ को आउट कर इतिहास रच दिया। पठान ने इस मैच में कुल छह विकेट अपने नाम किए थे, जिसमें से 5 विकेट उन्होंने पहली पारी में चटकाए थे। हालांकि, इस मैच को भारत हार गया था।

2003-04 आस्ट्रेलिया दौरे पर डेब्यू

साल 2007 के T20 विश्व कप के फाइनल मैच में प्लेयर आफ द मैच रहे इरफान पठान ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत साल 2003-04 आस्ट्रेलिया दौरे से की थी। इसी दौरे पर उन्होंने टेस्ट क्रिकेट के अलावा वनडे क्रिकेट में भी डेब्यू किया था। उन्होंने जनवरी 2020 में क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। चोट से उनका करियर काफी प्रभावित हुआ। वापसी के लिए उन्होंने संर्घष किया, लेकिन सफलता नहीं मिला। उन्होंने टीम इंडिया के लिए आखिरी वनडे और टी20 इंटरनेशनल मैच साल 2012 में खेला था, जबकि 2008 के बाद से कभी टेस्ट क्रिकेट उनको खेलने के लिए नहीं मिली, जबकि आइपीएल में वह आखिरी बार 2017 में खेले थे।

टी20 विश्व कप के फाइनल में शानदार प्रदर्शन

इरफान पठान ने साल 2007 में टी20 विश्व कप के फाइनल में शानदार प्रदर्शन कर सभी का दिल जीता था। पाकिस्तान के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 157 रन बनाए थे। पठान ने इस मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में केवल 16 रन दिए और तीन विकेट अहम विकेट चटकाए। उन्हें इस प्रदर्शन के लिए प्लेयर आफ द मैच चुना गया।

इरफान पठान का क्रिकेट करियर

पठान ने 29 टेस्ट मैचों में देश का प्रतिनिधित्व किया और एक शतक और छह अर्धशतकों की मदद से 1105 रन बनाए थे। इसके अलावा उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 100 विकेट भी चटकाए थे। वहीं, 120 वनडे इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने पांच अर्धशतकों की मदद से 1544 रन बनाए थे और 173 विकेट अपने नाम किए थे, जबकि 24 टी20 इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने 172 रन बनाए और 28 विकेट अपने नाम किए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.