Move to Jagran APP

जब इरफान पठान ने मियांदाद को दिया कभी न भूलने वाला जख्म

इरफान पठान जावेद मियांदाद को करारा जवाब देने वाले इकलौते खिलाड़ी रहे हैं।

By bharat singhEdited By: Published: Thu, 27 Oct 2016 02:11 PM (IST)Updated: Thu, 27 Oct 2016 08:51 PM (IST)
जब इरफान पठान ने मियांदाद को दिया कभी न भूलने वाला जख्म

नई दिल्ली (जेएनएन)। एक समय भारतीय टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज रहे ऑलराउंडर इरफान पठान का आज जन्मदिन है। पठान इस समय टीम इंडिया से भले ही बाहर हैं, पर उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में ऐसा रिकॉर्ड है जिसे उन्होंने ही बनाया था और इसे आजतक कोई तोड़ भी नहीं सका है।

loksabha election banner

पठान या भारतीय खेल प्रेमियों के लिए यह रिकॉर्ड और खास इसलिए है, क्योंकि यह पाकिस्तान के खिलाफ बनाया गया था। इसके अलावा उन्होंने इस रिकॉर्ड के जरिए पाक के उस खिलाड़ी को जवाब दिया था, जो हर भारतीय क्रिकेटर के लिए बुरे सपने से कम नहीं था। मामला 2006 का है। तब दोनों देशों के बीच क्रिकेट संबंध बहाल थे और भारतीय टीम पाक के दौरे पर थी। टीम इंडिया की कमान सौरव गांगुली के हाथ में थी। दोनों देशों के बीच आखिरी सीरीज 2007 में हुई।

पठान पर भारतीय खेमे को काफी भरोसा था तो पाकिस्तान के तत्कालीन कोच जावेद मियांदाद ने कहा था, 'इरफान में कोई खास बात नहीं है। ऐसे गेंदबाज तो पाकिस्तान की गली-गली में घूमते हैं।' शायद इरफान पठान ने मियांदाद की इस बात को दिल से लगा लिया था और कराची टेस्ट में उनकी इस टिपण्णी का करारा जवाब दिया था। उन्होंने सीरीज के तीसरे व अंतिम टेस्ट मैच के पहले ही ओवर में हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया। यह पहला मौका था जब टेस्ट के पहले ओवर में किसी गेंदबाज ने हैट्रिक ली हो।

आपको बता दें कि मियांदाद भारतीय खेलप्रेमियों के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं रहे हैं। उन्होंने 1986 में शारजाह में ऑस्ट्रल-एशिया कप के फाइनल में भारत के चेतन शर्मा की आखिरी गेंद पर छक्का मारकर पाक को जीत दिलाई थी। पाक को जीत के लिए छह रनों की ही जरूरत थी। पठान ने भारतीय खेल प्रेमियों की ओर से मियांदाद से हिसाब बराबर कर दिया था।

इस टेस्ट में पठान ने पहले ओवर की चौथी गेंद पर सलमान बट, पांचवी गेंद पर यूनुस खान और छठी गेंद पर मोहम्मद यूसुफ को अपना शिकार बनाया था। तीनों बल्लेबाज पठान की स्विंग लेती गेंदों के सामने जीरो पर आउट हुए थे। बाद में मियांदाद को पठान की तारीफ करनी पड़ी थी। हालांकि, पाकिस्तान ने यह टेस्ट 341 रन से जीतकर 1-0 से सीरीज अपने नाम की थी। पहले दोनों टेस्ट मैच ड्रॉ हुए थे।

इरफान के नाम 29 टेस्ट मैचों में 100 विकेट और 120 वनडे मैचों में 173 विकेट हैं। इसके अलावा उनके नाम टेस्ट में 2076 और वनडे में 1941 रन भी हैं।

आप भी देखें सांसें रोक देने वाली इरफान की यह हैट्रिक-

क्रिके ट की अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

खेल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.