Move to Jagran APP

अपने बर्थडे पर वर्ल्ड कप जीतकर खुद को और भारत को बड़ा तोहफा देना चाहेंगी भारतीय कप्तान

Happy Birthday Harmanpreet Kaur भारतीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर अपने जन्मदिन के दिन आइसीसी वुमेंस टी20 विश्व कप के फाइनल में उतरने वाली हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 08 Mar 2020 09:38 AM (IST)Updated: Sun, 08 Mar 2020 09:38 AM (IST)
अपने बर्थडे पर वर्ल्ड कप जीतकर खुद को और भारत को बड़ा तोहफा देना चाहेंगी भारतीय कप्तान
अपने बर्थडे पर वर्ल्ड कप जीतकर खुद को और भारत को बड़ा तोहफा देना चाहेंगी भारतीय कप्तान

नई दिल्ली, जेएनएन। Happy Birthday Harmanpreet Kaur: भारतीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर के लिए आज उनके जीवन का सबसे खूबसूरत दिन है। अपना 31वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहीं हरमनप्रीत कौर के पास आज इतिहास रचने का मौका है, जबकि इस दिन को और यादगार बनाने के लिए उनके पास आइसीसी वुमेंस टी20 विश्व कप का खिताब जीतने का मौका है, जो कि हर एक क्रिकेटर की जिंदगी में बहुत कम बार देखने को मिलता है।

loksabha election banner

दाएं हाथ की बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर भारत की पहली महिला खिलाड़ी बनने जा रही हैं जो टीम को टी20 विश्व कप के फाइनल में लीड करेंगी। हरमनप्रीत कौर के लिए ये दिन खास इसलिए भी है, क्योंकि आज उनका जन्मदिन है। इसके अलावा आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है। ऐसे में हरमनप्रीत कौर के कंधों पर और भी जिम्मेदारी हो जाती है कि वे इस विश्व कप को जीतकर खुद को और भारत को महिला दिवस के साथ-साथ अपने जन्म दिन पर खास तोहफा दें।

दुनिया की पहली कप्तान बनेंगी हरमनप्रीत कौर

हरमनप्रीत कौर दुनिया की पहली ऐसी कप्तान बनेंगी, जब वे किसी आइसीसी इवेंट्स के फाइनल में अपने जन्मदिन के दिन टीम का नेतृत्व करेंगी। महिला क्रिकेट तो छोड़िए, दशकों से चली आ रही पुरुष क्रिकेट में भी ऐसा एक भी बार नहीं हुआ है जब टीम के कप्तान का बर्थडे और टीम उसी दिन आइसीसी इवेंट्स का फाइनल मुकाबला खेल रही है। न तो एक भी बार वनडे विश्व कप में ऐसा देखने को मिला है और न ही टी20 विश्व कप और आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में ऐसा हुआ है।

वर्ल्ड क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार है जब किसी टीम की कप्तान अपने बर्थडे पर फाइनल मैच खेलेगी। ऐसे में इसे हम हरमनप्रीत कौर की किस्मत ही कह सकते हैं कि वो इस दुर्लभ रिकॉर्ड को अपने नाम करने वाली हैं। बता दें कि हरमनप्रीत कौर का जन्म 1989 में 8 मार्च को पंजाब के मोगा में हुआ था। महिला टी 20 विश्व कप 2020 के फाइनल वाले दिन यानी आज वे 31 साल की हो गई हैं।

फैंस को दे सकती हैं खुशी के पल

इस विश्व कप में अब तक हरमनप्रीत कौर ने अपनी बल्लेबाजी से भारतीय फैंस को निराश किया है और चारों लीग मुकाबलों में वो ज्यादा रन बनाने में कामयाब नहीं रहीं हैं। इन चार मुकाबलों में उनका हाइएस्ट स्कोर 15 रन रहा है, जबकि बाकी तीन मैचों में कुल मिलाकर 11 रन बना पाई हैं। ऐसे में फाइनल मुकाबले में वे बड़ा स्कोर खड़ा कर अपनी सारे पाप धुल सकती हैं और टीम को जीत दिलाकर महान बन सकती हैं।

हरमनप्रीत कौर के करियर की बात करें तो उन्होंने अब तक कुल 113 मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 2182 रन बनाए हैं। इसमें एक शतक भी शामिल है जो पिछले वर्ल्ड कप में बना था। बतौर गेंदबाज हरमनप्रीत कौर ने 53 पारियों में 29 विकेट चटकाए हैं। हरमन प्रीत कौर देश के लिए अब तक 99 वनडे इंटरनेशनल मैच खेल चुकी हैं, जिनमें उन्होंने 2372 रन बनाए हैं। इसके अलावा 2 टेस्ट मैचों में वे सिर्फ 26 रन बना सकी हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.