Move to Jagran APP

राज परिवार में जन्मे इस बल्लेबाज ने विश्व कप में पाकिस्तान के छुड़ाए थे छक्के, वकार यूनिस के ओवर में जमाए 23 रन

Happy birthday Ajay Jadeja अजय जडेजा का जन्म सौराष्ट्र के राज परिवार में हुआ और अपनी अलग बल्लेबाजी से इंटरनेशनल क्रिकेट में पहचान बनाई। शानदार फील्डिंग और आतिशी बल्लेबाज के लिए मशहूर अजय आज अपना अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं।

By Viplove KumarEdited By: Published: Mon, 01 Feb 2021 04:46 PM (IST)Updated: Mon, 01 Feb 2021 04:46 PM (IST)
राज परिवार में जन्मे इस बल्लेबाज ने विश्व कप में पाकिस्तान के छुड़ाए थे छक्के, वकार यूनिस के ओवर में जमाए 23 रन
पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजय जडेजा - फोटो ट्विटर पेज

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के स्टाइलिश बल्लेबाजों में शुमार अजय जडेजा ने करियर में कई यादगार पारियां खेली। अजय जडेजा का जन्म सौराष्ट्र के राज परिवार में हुआ और अपनी अलग बल्लेबाजी से इंटरनेशनल क्रिकेट में पहचान बनाई। शानदार फील्डिंग और आतिशी बल्लेबाज के लिए मशहूर अजय आज अपना अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं।

loksabha election banner

1 फरवरी 1971 को गुजरात के जामनगर में पैदा हुए अजय का पूरा नाम अजय सिंहजी दौलतसिंहजी जडेजा है। नवानगर के राज परिवार में जन्में अजय ने घरेलू क्रिकेट में शानदार खेल दिखाते हुए अपनी जगह भारतीय टीम में बनाई थी और बल्लेबाजी के साथ ही फील्डिंग की वजह से भी इंटरनेशनल क्रिकेट में छाप छोड़ी।

पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप में आतिशी पारी

भारत और पाकिस्तान का मुकाबला हमेशा से ही अहम होता है। साल 1996 में पाकिस्तान के खिलाफ उतरी भारतीय टीम के लिए क्वार्टर फाइनल मुकाबले को अजय जडेजा ने यादगार बनाया था। जडेजा ने पाकिस्तानी गेंदबाजों की पिटाई करते हुए महज 22 गेंद पर 45 रन की तेज पारी खेली थी। इस पारी की बदौलत ही भारतीय टीम ने पाकिस्तान को इस मैच में 39 रन से हराते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई थी।

वकार यूनिस के ओवर में बनाए 23 रन

क्वार्टर फाइनल जैसे अहम मुकाबले में अजय ने पाकिस्तान के दिग्गज गेंदबाज वकार के एक ओवर में 23 रन बना डाले थे। ओवर की पहली गेंद पर तीन रन लेकर शुरुआत करने वाले इस धुरंधर ने इसके बाद अगली चार गेंद पर दो चौके और दो छक्के जमाए। आखिरी गेंद पर वह आउट हो गए लेकिन इससे पहले भारत को बड़े स्कोर तक पहुंचा दिया।

अजय जडेजा का करियर

भारत की तरफ 196 वनडे मैच खेलने वाले अजय ने 6 शतकीय पारी के साथ कुल 5339 रन बनाए। वहीं उनको 15 टेस्ट मैच खेलने का भी मौका मिला, जिसमें 4 अर्धशतक की बदौलत 576 रन बना। वनडे में जडेजा के नाम 20 विकेट भी रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.