Move to Jagran APP

हनुमा विहारी ने वेस्टइंडीज में किया कमाल, लगाया अपने टेस्ट करियर का पहला शतक

हनुमा विहारी ने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक वेस्टइंडीज के खिलाफ लगाया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 01 Sep 2019 12:08 AM (IST)Updated: Sun, 01 Sep 2019 03:38 AM (IST)
हनुमा विहारी ने वेस्टइंडीज में किया कमाल, लगाया अपने टेस्ट करियर का पहला शतक
हनुमा विहारी ने वेस्टइंडीज में किया कमाल, लगाया अपने टेस्ट करियर का पहला शतक

 नई दिल्ली, जेएनएन। India vs West Indies: भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) ने दूसरे टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का पहला शतक लगाया। हनुमा पहले टेस्ट मैच में भी शतक लगाने से चूक गए थे, लेकिन इस मैच में उन्होंने कोई गलती नहीं की और अपना शतक पूरा किया। हनुमा विहारी का ये पहला वेस्टइंडीज दौरा है और अपने पहले ही कैरेबियाई दौरे पर उन्होंने ये कमाल कर दिया। हनुमा विहारी को इस टेस्ट सीरीज के दोनो मैचों में रोहित शर्मा पर तरजीह देते हुए प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया था और उन्होंने टीम मैनेजमेंट व अपने कप्तान विराट कोहली को बिल्कुल भी निराश नहीं किया। 

loksabha election banner

200 गेंदों पर पूरा किया अपना शतक

हनुमा विहारी ने अपना पहला टेस्ट शतक पूरा करने के लिए 200 गेंदों का सामना किया। अपनी इस पारी में उनके बल्ले से कुल 15 चौके निकले। हालांकि उन्होंने अपना अर्धशतक 69 गेंदों पर ही पूरा कर लिया था। इससे जाहिर होता है कि उन्होंने कितनी धैर्यभरी पारी खेली। हनुमा विहारी ने आठवें विकेट के लिए ईशांत शर्मा के साथ मिलकर 112 रन की शतकीय साझेदारी की और टीम इंडिया के स्कोर को 400 के पार पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई। इस मैच में हनुमा विहारी ने बेहद जिम्मेदारी भरी पारी खेली और ईशांत के अलावा भी उन्होंने कुछ अच्छी साझेदारी की। हनुमा ने कप्तान विराट के साथ पांचवें विकेट के लिए 38 रन, रिषभ पंत के साथ छठे विकेट के लिए 62 रन जबकि जडेजा के साथ सातवें विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी की। 

हनुमा विहारी ने दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 225 गेंदों का सामना करते हुए कुल 111 रन की पारी खेली और अपनी पारी में उनके बल्ले से कुल 16 चौके निकले। 

हनुमा विहारी का टेस्ट करियर

हनुमा विहारी का अब तक का टेस्ट करियर काफी अच्छा रहा है। इस वेस्टइंडीज दौरे पर टेस्ट सीरीज में अब तक वो भारत के तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। वहीं वर्ष 2019 में भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन अब तक हनुमा विहारी के नाम पर ही है। उन्होंने अब तक भारत के लिए कुल छह टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 44.77 की औसत से कुल 403 रन बनाए हैं। उनके बल्ले से अब तक एक शतक और दो अर्धशतक निकले हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में वो 93 रन बनाकर आउट हो गए थे और सिर्फ 7 रन से अपने पहले टेस्ट शतक से चूक गए थे। इस वर्ष अब तक खेले टेस्ट मैचों में उन्होंने 42,32,93,111 रन की पारी खेली है। इन आंकड़ों में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी के बारे में बात नहीं की गई है। 

टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने वाले 85वें खिलाड़ी बने हनुमा विहारी

हनुमा विहारी भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास के 85वें बल्लेबाज बने जिन्होंने क्रिकेट से सबसे लंबे प्रारूप में शतक लगाया है। इस मामले में भारत से आगे ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड हैं। टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड की तरफ से 168 बल्लेबाज जबकि कंगारू टीम की तरफ से 137 बल्लेबाज ये कमाल कर चुके हैं। 

Hanuma Vihari 85th Indian To Smash Test Century

-Test Centurions For Each Team

Eng - 168
Aus - 137
IND - 85*
WI - 84
NZ - 76
SA - 70
Pak - 68
SL - 38
Zim - 23
Ban - 21

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.