Move to Jagran APP

आज ही के दिन पाकिस्तान ने बनाया था वो रिकॉर्ड जिसको अब तक कोई नहीं तोड़ सका

ये एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसके करीब भारत दो बार पहुंचा लेकिन इस रिकॉर्ड को तोड़ नहीं सका।

By ShivamEdited By: Published: Tue, 30 Aug 2016 06:20 PM (IST)Updated: Tue, 30 Aug 2016 07:15 PM (IST)
आज ही के दिन पाकिस्तान ने बनाया था वो रिकॉर्ड जिसको अब तक कोई नहीं तोड़ सका

नई दिल्ली। 15 साल पहले पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने 2001 में आज ही के दिन एक ऐसेे वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की थी जिसको आज तक कोई नहीं तोड़ सका। ये एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसके करीब भारत दो बार पहुंचा लेकिन इस रिकॉर्ड को तोड़ नहीं सका।

loksabha election banner

- 2001 का वो टेस्ट मैच

दरअसल, आज ही के दिन मुल्तान टेस्ट में बांग्लादेेश के खिलाफ खेलते हुए पाकिस्तान ने ये खास रिकॉर्ड बनाया था। ये रिकॉर्ड था एक टेस्ट पारी में सबसे ज्यादा शतक का। इस मैच की पहली पारी में पाकिस्तान के एक या दो नहीं, उनके कुल पांच बल्लेबाजों ने शतक जड़े थे। दोनों ओपनर सइद अनवर (101) और तौफीक उमर (104) के अलावा इंजमाम-उल-हक (105 रिटायर्ड हर्ट), मोहम्मद यूसुफ (नाबाद 102) और अब्दुल रज्जाक (नाबाद 110) ने एक ही पारी में शतकीय पारियां खेली थीं। इनके दम पर पाकिस्तान ने 3 विकेट के नुकसान पर 546 रन पर पारी घोषित की थी और इस टेस्ट में बांग्लादेश को पारी और 264 रन से करारी मात दी थी।

- पहले भी बना था ये रिकॉर्ड, भारत भी दो बार आया था करीब

पाकिस्तान ने जिस वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की थी वो सालों पहले ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 1955 में किंग्सटन के मैदान पर बनाया था। उस दौरान ऑस्ट्रेलिया के पांच धुरंधरों ने शतक जड़े थे जिसकी बराबरी 2001 में आज के दिन पाकिस्तान ने की थी। कई टीमें इस रिकॉर्ड के करीब तो आईं लेकिन कोई तोड़ नहीं सका। भारत भी दो बार इस रिकॉर्ड के करीब आया था। एक बार 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में जब भारत के चार बल्लेबाजों (दिनेश कार्तिक, वसीम जाफर, राहुल द्रविड और सचिन तेंदुलकर) ने शतक जड़े थे। वहीं, दूसरी बार फरवरी 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फिर भारत के चार बल्लेबाजों (वीरेंद्र सहवाग, सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और महेंद्र सिंह धौनी) ने शतक जड़े थे।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.