Move to Jagran APP

WTC Final: AUS के खिलाफ टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने वाले 5 भारतीय बल्लेबाज, देखिए किस नंबर पर हैं कोहली-रोहित

Indian Batsman with Most Runs vs AUS ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर टॉप पर काबिज हैं। वहीं इस लिस्ट में विराट कोहली का नाम भी दर्ज है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच डब्ल्यूटीसी का फाइनल मैच 7 जून से खेला जाएगा।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraPublished: Mon, 05 Jun 2023 09:33 PM (IST)Updated: Mon, 05 Jun 2023 09:33 PM (IST)
WTC Final: AUS के खिलाफ टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने वाले 5 भारतीय बल्लेबाज, देखिए किस नंबर पर हैं कोहली-रोहित
Indian Batsman with Most Runs vs AUS WTC Final

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच की राइवलरी बड़ी पुरानी है। यह दोनों टीमें जब एक-दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरती हैं, तो खिलाड़ी जीत के लिए जी-जान लगा देते हैं। टेस्ट क्रिकेट में भारत और ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत और भी रोमांचक होती है। एक से बढ़कर एक धांसू गेंदबाज के आगे बल्लेबाजों के लिए रन बनाना बेहद मुश्किल काम होता है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में एकबार फिर भारत-ऑस्ट्रेलिया की टक्कर होने जा रही है। ऐसे में आइए आपको उन पांच भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बताते हैं, जिनका बल्ला टेस्ट में कंगारू टीम के खिलाफ जमकर बोलता है।

loksabha election banner

1. सचिन तेंदुलकर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर टॉप पर काबिज हैं। सचिन ने कंगारू टीम के खिलाफ खेले 39 मैचों में 55 की शानदार औसत से 3,630 रन जड़े हैं। इस दौरान मास्टर ब्लास्टर के बल्ले से 11 शतक और 16 फिफ्टी निकली है।

2. वीवीएस लक्ष्मण

कंगारू टीम के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में वीवीएस लक्ष्मण दूसरे नंबर पर हैं। लक्ष्मण ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ खेले 29 मैचों में 49 की औसत से 2,434 रन जड़े हैं। इस दौरान स्टाइलिश बल्लेबाज के बैट से 6 शतक और 12 अर्धशतक निकले हैं।

3. राहुल द्रविड़

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टीम इंडिया के हेड कोच की जिम्मेदारी संभाल रहे राहुल द्रविड़ कंगारू टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर मौजूद हैं। द्रविड़ ने 32 टेस्ट में 39 की एवरेज से 2,143 रन बनाए हैं। राहुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 शतक और 13 फिफ्टी जमाई है।

4. चेतेश्वर पुजारा

टेस्ट स्पेशलिस्ट के नाम से मशहूर चेतेश्वर पुजारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में चौथे नंबर पर काबिज हैं। पुजारा कंगारू टीम के खिलाफ खेले अब तक 24 मैचों में 50 की औसत से 2033 रन बना चुके हैं। पुजारा के बल्ले से 5 शतक और 11 अर्धशतक निकले हैं।

5. विराट कोहली

डब्ल्यूटीसी फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने जा रही भारतीय टीम में पुजारा के बाद कंगारुओं के खिलाफ सबसे ज्यादा रन विराट कोहली के बैट से आए हैं। कोहली 24 मैचों में 48 की औसत से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1979 रन बना चुके हैं। इस दौरान विराट ने 8 सेंचुरी और 5 फिफ्टी लगाई है।

कप्तान रोहित का कैसा है रिकॉर्ड?

कप्तान रोहित शर्मा का बल्ला टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुछ खास नहीं चला है। हिटमैन ने कंगारू टीम के खिलाफ खेले 11 मैचों में 34 की औसत से 650 रन बनाए हैं। रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मात्र एक शतक जड़ा है, तो वह पचास का आंकड़ा तीन बार पार कर चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.