Move to Jagran APP

जब पाकिस्तानी ओपनर ने वनडे मैच में ठोका दोहरा शतक, और अपनी टीम के लिए रचा इतिहास

पाकिस्तान टीम के सलामी बल्लेबाज फखर जमां ने आज ही के दिन वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में दोहरा शतक ठोका था।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 20 Jul 2020 10:55 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jul 2020 10:55 AM (IST)
जब पाकिस्तानी ओपनर ने वनडे मैच में ठोका दोहरा शतक, और अपनी टीम के लिए रचा इतिहास
जब पाकिस्तानी ओपनर ने वनडे मैच में ठोका दोहरा शतक, और अपनी टीम के लिए रचा इतिहास

नई दिल्ली, एएनआइ। पाकिस्तान की टीम के सलामी बल्लेबाज फखर जमां ने आज ही के दिन साल 2018 में जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में दोहरा शतक ठोका था। नाबाद 210 की रन की पारी पाकिस्तान के एक खिलाड़ी द्वारा वनडे क्रिकेट में बनाया गया सर्वाधिक स्कोर है। यहां तक कि वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले फखर जमां पाकिस्तान के इकलौते खिलाड़ी हैं। सिर्फ 8 बार वनडे क्रिकेट में 200 या इससे ज्यादा रन बने हैं।

loksabha election banner

भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज और महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने पहली बार वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ा था। साल 2008 में ग्वालियर के कैप्टन रूप स्टेडियम में सचिन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 200 रन की पारी खेली थी। वहीं, भारतीय टीम के ही दूसरे ओपनर रोहित शर्मा ने तीन बार वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ा है। उन्हीं के नाम सबसे वनड क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा 264 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड है।

बात अगर फखर जमां की करें तो उन्होंने दोयम दर्जे की टीम जिम्बाब्वे के खिलाफ दोहरा शतक 20 जुलाई 2018 को ठोका था। फखर ने इमाम-उल-हक के साथ पहले विकेट के लिए 304 रन की साझेदारी की थी। ये पहले विकेट के लिए वनडे क्रिकेट में दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। अपनी 156 रनों की पारी में 24 चौके और 5 छक्कों के साथ फखर जमां ने नाबाद 210 रन बनाए थे, जबकि इमाम उल हक ने 122 गेंदों में 113 रन बनाए थे।

असफ अली ने नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए महज 22 गेंदों में 50 रन बनाए थे, जिसमें 5 चौके और 3 छक्के शामिल थे। हालांकि, पाकिस्तान की टीम इस मैच में 400 रन का आंकड़ा नहीं छू पाई थी। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बुलावायो के क्वींस स्पोर्ट्स मैदान पर पाकिस्तान की टीम ने एक विकेट के नुकसान पर 50 ओवर में 399 रन बनाए थे। 400 रन के जवाब में जिम्बाब्वे की टीम महज 155 रन पर डेर हो गई थी। इस तरह पाकिस्तान ने 244 रन से मुकाबला जीता था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.