Move to Jagran APP

सचिन, सहवाग व रोहित की बराबरी की इस पाक बल्लेबाज ने, वनडे में लगाया दोहरा शतक

पाकिस्तान के इस बल्लेबाज ने वनडे क्रिकेट में पहली बार दोहरा शतक लगाया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 20 Jul 2018 04:17 PM (IST)Updated: Sat, 21 Jul 2018 10:28 AM (IST)
सचिन, सहवाग व रोहित की बराबरी की इस पाक बल्लेबाज ने, वनडे में लगाया दोहरा शतक
सचिन, सहवाग व रोहित की बराबरी की इस पाक बल्लेबाज ने, वनडे में लगाया दोहरा शतक

नई दिल्ली, जेएनएन। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज फखर जमां ने बेहद कम समय में विश्व क्रिकेट में अपना नाम खूब रोशन किया है। फखर जमां फिलहाल पाकिस्तान की टी20 और वनडे क्रिकेट टीम की तरफ से खेल रहे हैं। अपनी टीम के लिए क्रिकेट के दोनों ही प्रारूप में वो जमकर रन बना रहे हैं। पाकिस्तान के लिए फखर ने जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे मुकाबले में वो काम कर दिया जो पाकिस्तान के वनडे क्रिकेट इतिहास में कोई भी बल्लेबाज नहीं कर पाया था। 

loksabha election banner

फखर जमां ने लगाया दोहरा शतक
पाकिस्तान क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज फखर जमां ने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाया। वो पाकिस्तान के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए जिन्होंने वनडे क्रिकेट में ये कमाल किया। हालांकि फखर विश्व वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी नहीं हैं। विश्व क्रिकेट की बात करें तो फखर से पहले पांच बल्लेबाज ये कमाल कर चुके हैं। इस उपलब्धि को हासिल करने वाले वो दुनिया के छठे बल्लेबाज बन गए।

जिम्बाब्वे के खिलाफ फखर ने 148 गेंदों का सामना करते हुए अपना दोहरा शतक (200) पूरा किया। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 24 चौके और 5 छ्क्के लगाए। जिम्बाब्वे के खिलाफ फखर ने इस मैच में 156 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 210 रन बनाए। उनका स्ट्राइक रेट इस पारी के दौरान 134.61 का रहा। फखर ने इस मुकाबले में पहले विकेट के लिए इमाम-उल-हक के साथ मिलकर 304 रन की साझेदारी की और ये पहले विकेट के लिए वनडे क्रिकेट इतिहास की अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी रही। फखर ने दूसरे विकेट के लिए आसिफ अली के साथ मिलकर नाबाद 95 रन की साझेदारी की। फखर की बेहतरीन पारी के दम पर पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 50 ओवर में एक विकेट पर 399 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। ये पाकिस्तान का वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ा स्कोर रहा। इससे पहले पाकिस्तान ने वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ा स्कोर वर्ष 2010 में बांग्लादेश के खिलाफ (385 रन) बनाया था। 

इन बल्लेबाजों ने वनडे में लगाया है दोहरा शतक
फखर जमां दुनिया के छठे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में ये कमाल किया। वनडे क्रिकेट में सबसे पहले शतक लगाने वाले खिलाड़ी थे क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर जिन्होंने 24 फरवरी 2010 को ग्वालियर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 200 रन बनाए थे। इसके ठीक बाद यानी 8 दिसंबर 2011 को भारतीय ओपनर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने इंदौर के होल्कर स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ 219 रन की पारी खेली। भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा तीन बार वनडे में दोहरा शतक लगा चुके हैं। आइए एक नजर डालते हैं वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों पर। 

वर्ष 2010- सचिन तेंदुलकर (भारत)- 200* रन
वर्ष 2011- वीरेंद्र सहवाग (भारत)- 219 रन
वर्ष 2013- रोहित शर्मा (भारत)- 209 रन
वर्ष 2014- रोहित शर्मा (भारत)- 264 रन
वर्ष 2015- क्रिस गेल (वेस्टइंडीज)- 215 रन
वर्ष 2015- मार्टिन गप्टिल (न्यूजीलैंड)- 237* रन
वर्ष 2017- रोहित शर्मा (भारत)- 208* रन
वर्ष 2018- फखर जमां (पाकिस्तान)- 210* रन

वनडे में कमाल की औसत से बल्लेबाजी कर रहे हैं फखर जमां
फखर जमां ने 7 जून 2017 को पाकिस्तान के लिए वनडे क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था। बर्मिंघम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने पहले वनडे मैच में उन्होंने 31 रन की पारी खेली थी। उन्हें वनडे में शतक लगाने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा और उन्होंने इसी वर्ष भारत के खिलाफ ओवल में 114 रन की पारी खेली और अपने वनडे करियर का पहला शतक लगाया। ये चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल मैच था और फखर की इस पारी के दम पर पाकिस्तान ने पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया था।

इस मैच के बाद फखर पूरी दुनिया की नजर में आ गए। इसके बाद फखर अपनी टीम के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे। वनडे करियर में अपना दोहरा शतक लगाने के लिए उन्होंने सिर्फ 16 मैचों का इंतजार किया। अपने वनडे करियर के 17वें मैच में ही उन्होंने दोहरा शतक लगा दिया और साबित किया कि वो किस आला दर्जे के बल्लेबाज हैं। फखर ने अपने करियर में अब तक कुल 17 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 75.38 की औसत से 980 रन बनाए हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.