Move to Jagran APP

नो-बॉल ने बिगाड़ा टीम इंडिया का खेल, ये गलती पड़ गई काफी भारी

चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मैच में एक ऐसा मौका जब पाक के ओपनिंग बल्लेबाज़ फखर ज़मन आउट होने के बाद भी खेलते रहे।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sun, 18 Jun 2017 03:34 PM (IST)Updated: Mon, 19 Jun 2017 11:54 AM (IST)
नो-बॉल ने बिगाड़ा टीम इंडिया का खेल, ये गलती पड़ गई काफी भारी
नो-बॉल ने बिगाड़ा टीम इंडिया का खेल, ये गलती पड़ गई काफी भारी

नई दिल्ली, प्रदीप सहगल। भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जा रहे चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मैच में एक ऐसा मौका आया जब पाक के ओपनिंग बल्लेबाज़ फखर ज़मन आउट होने के बाद भी खेलते रहे। हालांकि ऐसा जसप्रीत बुमराह की गलती से हुआ। चलिए आपको बताते है कि आखिर हुआ क्या था ?

loksabha election banner

आउट होने के बाद भी बचे जमन

पाकिस्तान की पारी का चौथा ओवर फेंका जा रहा था। जसप्रीत बुमराह ने इस ओवर की पहली गेंद फखर जमन को फेंकी और गेंद जमन के बल्ले का किनारा लेते हुए सीधा महेंद्र सिंह धौनी के दस्तानों में कैद हो गई। हालांकि जब अंपायर को शक हुआ कि गेंद फेंकते समय बुमराह का पैर लाइन से बाहर चला गया है तो थर्ड अंपायर से चैक कराया गया और अंपायर का शक सही निकला। गेंद को नो-बॉल करार दिया गया और भारतीय फैंस की खुशी गम में तब्दील हो गई। 

भारी पड़ गया बुमराह का ये जीवनदान

जसप्रीत बुमराह द्वारा फखर जमन को दिया गया ये जीवनदान टीम इंडिया को महंगा पड़ गया। क्योंकि जिस समय फखर जमन को ये जीवनदान मिला तब वो सिर्फ 3 रन बनाकर खेल रहे थे। फखर जमन 114 रन पर बनाकर आउट हुए लेकिन आउट होने से पहले वो अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा गए। फखर जमन का ये अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में पहला शतक रहा। जमन के शतक की बदौलत ही पाकिस्तान ने भारत को 339 रन का विशाल लक्ष्य दिया। जमन ने फाइनल से पहले खेले गए दोनों मुकाबलों में भी अर्धशतक जमाए थे। जमन ने श्रीलंका के खिलाफ 50 तो इंग्लैंड के खिलाफ 57 रन की पारी खेली थी।  

जमन ने बनाया भारत के खिलाफ ये रिकॉर्ड

फखर जमन ने एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया। भारत के खिलाफ जमन का ये पहला मैच था और इस मैच में उन्होंने 114 रन की पारी खेली। इसी के साथ वो भारते के खिलाफ अपने पहले मैच में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले पाकिस्तानी खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड सलमान बट्ट के नाम था। बट्ट ने नाबाद रहते हुए 108 रन की ये पारी 2004 में कोलकाता में भारत के खिलाफ  थी।

जमन ने की सईद अनवर की बराबरी

फखर जमन पाकिस्तान की तरफ से चैंपियंस ट्रॉफी में शतक जमाने वाले दूसरे ओपनिंग बल्लेबाज़ बन गए हैं। फखर से पहले ये कमान सईद अनवर ने किया था। वैसे इन दोनों के अलावा पाकिस्तान के सिर्फ एक ही बल्लेबाज़ ने चैंपियंस ट्रॉफी में शतक जमाया है और वो हैं शोएब मलिक।

पिछले मैच में भी भारत से हुई थी यहीं गलती
बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में भी भारतीय गेंदबाज़ों ने यही गलती की थी। उस मुकाबले में हार्दिक पांड्या की गेंद पर तमीम इकबाल नो बॉल पर आउट हो गए थे। भारतीय गेंदबाज़ों को अपनी इस कमी से पार पाने की जरुरत है।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.