Move to Jagran APP

फखर जमां का एक और धमाका, इस दिग्गज को पीछे छोड़ बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

रिचर्ड्स ने 21 पारियों में ये इस आंकड़े को पार किया था लेकिन फखर ने इसके लिए केवल 18 पारियां ली

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Sun, 22 Jul 2018 01:18 PM (IST)Updated: Mon, 23 Jul 2018 08:19 AM (IST)
फखर जमां का एक और धमाका, इस दिग्गज को पीछे छोड़ बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
फखर जमां का एक और धमाका, इस दिग्गज को पीछे छोड़ बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

 नई दिल्ली, जेएनएन। आजकल जबरदस्त फॉर्म में चल रहे पाकिस्तान के ओपनर फखर जमां ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। पाकिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच 5वें वनडे के दौरान उन्होंने वनडे इतिहास में सबसे तेज एक हजार रन पूरे कर लिए हैं, फखर ने वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर सर विवियन रिचर्ड्स का रिकॉर्ड तोड़ा।

loksabha election banner

रिचर्ड्स ने 21 पारियों में ये इस आंकड़े को पार किया था लेकिन फखर ने इसके लिए केवल 18 पारियां ली। अब तक फखर अपने छोटे से वनडे करियर में कई रिकॉर्ड्स तोड़ चुके हैं। रिचर्ड्स के अलावा कई और बल्लेबाज है जिन्होंने 21 पारियों में ही एक हजार रन पूरे किए हैं। इनमे इंग्लैंड के केविन पीटरसन, जोनाथन ट्रॉट, साउथ अफ्रीका के डि कॉक, पाकिस्तान के ही बाबर आजम शामिल है।  भारत की तरफ से सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले बल्लेबाज विराट कोहली है। विराट ने 23 पारियों में इस आंकड़े को छुआ था।

इससे पहले फखर ने चौथे वनडे में नाबाद 210 रन की पारी खेली थी, वह वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पाकिस्तान के पहले बल्लेबाज है। इससे पहले पाकिस्तान की तरफ से सर्वश्रेष्ठ स्कोर सइद अनवर ने बनाया था। अनवर ने साल 1997 में भारत के खिलाफ 194 रन की पारी खेली थी। 

दोहरा शतक लगाने के साथ फखर ने चौथे वनडे में ही इमाम उल हक के साथ 304 रन की साझेदारी की थी। यह वनडे इतिहास में पहले विकेट के लिए सर्वश्रेष्ठ साझेदारी थी। इससे पहले किसी ने भी पहले विकेट के लिए 300 रनों की साझेदारी नहीं की थी। फखर और इमाम से पहले ये रिकॉर्ड श्रीलंका के उपुल तरंगा और सनथ जयसूर्या के नाम था, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 286 रन की साझेदारी की थी।

वनडे में बिना आउट हुए सबसे ज्यादा  रन

इस मैच में फखर ने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। फखर ने वनडे में बिना आउट हुए अब तक सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। फखर इससे पहले जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले वनडे में आउट हुए थे। इसके बाद उन्होंने नाबाद 117, 43 और 210 रन की पारी खेली थी। इस बीच वह एक बार भी आउट नहीं हुए और 5वें वनडे में उन्होंने जैसे ही 38 रन बनाए, वह बिना आउट हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाली लिस्ट में टॉप पर पहुंच गए। इससे पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के ही मोहम्मद युसुफ के नाम था, इस पूर्व बल्लेबाज ने बिना आउट हुए 405 रन बनाए थे। 

5 वनडे की सीरीज में सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड

जिम्बाब्वे के खिलाफ पांचवे वनडे में फखर ने एक और उपलब्धि हासिल की। फखर 5 मैचों की द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। इस सीरीज में वह अब तक 475 रन बना चुके हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड जिम्बाब्वे के हैल्मिटन मासाकाद्जा के नाम था, जिन्होंने साल 2009/10 में केन्या के खिलाफ 5 वनडे मैचों की सीरीज में 467 रन बनाए थे।

फखर ने इस मैच से पहले वनडे करियर में 17 मैचों में 75 से ज्यादा की औसत से 980 रन बनाए हैं, खास बात ये हैं कि इन मैचों में उनका स्ट्राइक रेट 100 से ज्यादा का है। फखर ने सबसे पहले अपनी पहचान दुनिया को साल 2017 में हुई चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल बताई थी। उस मैच में उन्होंने भारत के खिलाफ शतक जड़ कर अपनी टीम को खिताब जिताने में अहम भूमिका निभाई थी।

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.