Move to Jagran APP

हर एक बल्लेबाज को मिचेल मार्श से सीखनी चाहिए ये बात, मिलेगी 100 फीसदी कामयाबी

दुनिया के हर एक बल्लेबाज को आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मिचेल मार्श से सीखना चाहिए कि अहम मैच में कैसे विपक्षी टीम के खिलाफ दबदबा बनाया जा सकता है और अपनी टीम को जीत दिलाई जा सकती है। मिचेल मार्श की अप्रोच कीवी टीम के खिलाफ दमदार थी।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 15 Nov 2021 09:21 AM (IST)Updated: Mon, 15 Nov 2021 09:21 AM (IST)
हर एक बल्लेबाज को मिचेल मार्श से सीखनी चाहिए ये बात, मिलेगी 100 फीसदी कामयाबी
Mitchell Marsh ने शानदार बल्लेबाजी की (फोटो AFP)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। आइसीसी टी20 विश्व कप 2021 के फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 173 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलिया की टीम को पहला झटका कप्तान आरोन फिंच के रूप में लगा था। इसके बाद नंबर तीन पर मिचेल मार्श बल्लेबाजी करने उतरे थे। उस समय लग रहा था कि कीवी टीम मैच में वापसी करेगी, क्योंकि उस समय आस्ट्रेलिया का स्कोर 2.3 ओवर में एक विकेट खोकर 15 रन था, लेकिन जो काम मिचेल मार्श ने अपनी टीम के लिए किया उससे हर किसी को सीख लेनी चाहिए।

loksabha election banner

मेगा इवेंट के फाइनल मैच में आपकी टीम ने अपने कप्तान का विकेट खो दिया है तो आपकी अप्रोच कैसी होगी? इसका जवाब ज्यादातर खिलाड़ियों के पास होगा कि हम दूसरे बल्लेबाज के साथ पारी बिल्ड करना चाहेंगे, लेकिन मिचेल मार्श ने ऐसा नहीं किया। उन्होंने जो रास्ता अपनाया, वो 100 फीसदी कामयाबी की ओर जाता है और इसे कोई आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ही अपना सकता था। आरोन फिंच के आउट होने के बाद क्रीज पर आए मिचेल मार्श को चौथे ओवर की पहली गेंद पर स्ट्राइक मिली।

पहली गेंद से प्रहार

173 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 3 ओवर में आपने सिर्फ 15 रन बनाए हों और एक विकेट खो दिया हो तो आपके पैर और दिमाग चलना बंद कर सकता है, लेकिन मिचेल मार्श ने अपनी पारी की पहली गेंद पर छक्का जड़ा और फिर दूसरी और तीसरी गेंद पर चौका जड़ने के बाद पांचवीं गेंद पर एक रन लेकर स्ट्राइक बदली। इस तरह उन्होंने पहली चार गेंदों पर 15 रन बना दिए और आस्ट्रेलिया को मैच में वापस ला दिया। इसके बाद उन्होंने डेविड वार्नर के साथ पारी को बुना।

हालांकि, डेविड वार्नर जब 53 रन बनाकर आउट हुए तो फिर से कीवी टीम के पास वापसी करने का मौका था, लेकिन मिचेल मार्श ने वही रास्ता अपनाया, जिसके लिए कंगारू टीम जानी जाती है। उन्होंने ग्लेन मैक्सवेल के साथ मिलकर अगले ही ओवर में फिर से 16 रन कूट दिए और फिर से न्यूजीलैंड की वापसी का रास्ता रोक दिया। इस तरह की अप्रोच अगर किसी बल्लेबाज के पास होगी तो वो निश्चित रूप से सफलता हासिल करेगा और टीम भी सफल होगी। ये उन्होंने साबित कर दिया है और इससे सभी को सीख लेनी चाहिए कि जब भी दूसरी टीम हावी होने की कोशिश करे तो उन पर अपना दबदबा कायम रखो।

इस मैच में मिचेल मार्श ने 50 गेंदों पर 6 चौके और 4 छक्कों की मदद से नाबाद 77 रन बनाए, जिसके लिए उनको मैन आफ द मैच घोषित किया गया। अवार्ड हासिल करने के बाद उन्होंने कहा, "मेरे पास वास्तव में शब्द नहीं हैं। इस टीम के साथ छह सप्ताह कितने अद्भुत रहे। सामने वाले को हराया और हम विश्व विजेता बने। कोचिंग स्टाफ मेरे पास आया और कहा आप टी20 विश्व कप में नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने जा रहे हैं और मैं इसमें कूद गया। मेरा समर्थन करने और मुझे शीर्ष पर लाने के लिए धन्यवाद। यह अविश्वसनीय है।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.