नई दिल्ली, जेएनएन। Eoin Morgan create history and left MS Dhoni: इंग्लैंड वनडे क्रिकेट टीम के कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) के लिए आयरलैंड (Eng vs Ire) के खिलाफ खेला गया तीसरा वनडे मैच एतिहासिक साबित हुआ। इस मैच में अपनी शतकीय पारी के दम पर मोर्गन ने इतिहास रच दिया। मोर्गन अब इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। इससे पहले ये रिकॉर्ड टीम इंडिया के पूर्व कप्तान MS Dhoni के नाम पर दर्ज था। 

इयोन मोर्गन ने रचा इतिहास

आयरलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में मोर्गन ने अपनी शतकीय पारी के दौरान कुल 4 छक्के लगाए। बतौर कप्तान अपने इंटरनेशनल करियर में उन्होंने छक्कों की कुल संख्या 213 तक पहुंचा दी। यानी एक कप्तान की हैसियत से उन्होंने इंटरनेशनल करियर में अब तक कुल 213 छक्के लगाए हैं। इसके बाद उन्होंने एम एस धौनी को पीछे छोड़ दिया जिन्होंने कप्तान के तौर पर इंटरनेशनल करियर में कुल 211 छक्के लगाए थे। एक कप्तान के तौर पर अब मोर्गन इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में पहले स्थान पर आ गए हैं। वहीं बतौर कप्तान इंटरनेशनल करियर में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में तीसरे स्थान पर रिकी पोटिंग (171 छक्के) हैं। 

इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप 7 बल्लेबाज

इयोन मोर्गन - 213 छक्के

MS Dhoni - 211 छक्के

रिकी पोंटिंग - 171 छक्के

ब्रैंडन मैकुलम - 170 छक्के

एबी डिविलियर्स - 135 छक्के

क्रिस गेल - 134 छक्के

सौरव गांगुली - 132 छक्के

इयोन मोर्गन ने लगाया करियर का 13वां वनडे शतक

इयोन मोर्गन ने अपने वनडे करियर का 13वां शतक आयरलैंड के खिलाफ लगाया। उन्होंने आतिशी पारी खेलते हुए 84 गेंदों पर 15 चौकों व 4 छक्कों की मदद से 106 रन की पारी खेली। इंग्लैंड की तरफ से वनडे क्रिकेट में अब वो शतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने माइकल ट्रैस्कोथिक को पीछे छोड़ दिया जिनके नाम पर अब तक कुल 12 शतक दर्ज हैं। वहीं इंग्लैंड की तरफ से वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज जो रूट हैं जिन्होंने अब तक कुल 16 शतक लगाए हैं। 

इंग्लैंड की तरफ से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

जो रूट - 16 शतक

इयोन मोर्गन - 13 शतक

माइकल ट्रैस्कोथिक - 12 शतक

जॉनी बेयरस्टो - 9 शतक

केविन पीटरसन - 9 शतक

जोस बटलर - 9 शतक

जेसन रॉय - 9 शतक

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस