Move to Jagran APP

इंग्लैंड की टीम का 2021 में हाल हुआ बेहाल, आंकड़े देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे

इंग्लैंड की टीम के लिए साल 2021 बहुत खराब रहा। कप्तान जो रूट को छोड़ दें तो कोई भी बल्लेबाज छाप छोड़ने में सफल नहीं हुआ। यही कारण रहा कि इंग्लैंड की टीम एक साल में 9 टेस्ट मैच हार गई जो कि शर्मनाक रिकार्ड है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 28 Dec 2021 11:13 AM (IST)Updated: Tue, 28 Dec 2021 11:13 AM (IST)
इंग्लैंड की टीम का 2021 में हाल हुआ बेहाल, आंकड़े देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे
जो रूट ने इस साल 1700 से ज्यादा रन बनाए (फोटो एएफपी)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। आस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज से पहले इंग्लैंड की टीम के कप्तान जो रूट ने एक बयान दिया था कि एशेज सीरीज में पता चलेगा कि वे कैसे बल्लेबाज हैं और किस तरह के कप्तान। बल्लेबाज के तौर पर फिर भी जो रूट का प्रदर्शन ठीक रहा, लेकिन एक कप्तान के तौर पर कोई भी नहीं चाहेगा कि पांच मैचों की टेस्ट सीरीज तीन मैचों के बाद ही आप हार जाएं। यही हुआ है इंग्लैंड के साथ, क्योंकि टीम पांच मैचों की सीरीज में 0-3 से पिछड़ गई है और एक शर्मनाक रिकार्ड इंग्लैंड की टीम के कप्तान और बल्लेबाज के नाम दर्ज हो गया है।

loksabha election banner

इंग्लैंड की टीम और टीम के कप्तान जो रूट एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच हारने वाले कप्तानों की लिस्ट में संयुक्त रूप से पहले स्थान पर आ गए हैं। इंग्लैंड की टीम ने इस साल जो रूट की कप्तानी में कुल 9 टेस्ट मैच हारे हैं। इतने ही टेस्ट मैच एक साल में बांग्लादेश की टीम ने खालेद महमूद की कप्तानी में हारे थे। बांग्लादेश फिर भी उस समय टेस्ट क्रिकेट में नई-नई थी, लेकिन इंग्लैंड की टीम के लिए और टीम के कप्तान के लिए ये शर्मनाक बात है, क्योंकि इंग्लैंड की टीम 100 साल से ज्यादा समय से टेस्ट क्रिकेट खेल रही है और कभी टीम का प्रदर्शन ऐसा नहीं रहा।

अतिरिक्त रन तीसरे नंबर पर

हैरान करने वाली बात ये है कि इस साल इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन जो रूट ने बनाए। जो रूट ने अकेले 1708 रन बनाए, जबकि दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में रोरी बर्न्स थे, जो 530 रन बनाने में सफल हुए। इन आंकड़ों से आपको हैरानी जरूर हुई होगी कि जो रूट को किसी का साथ नहीं मिला। इसके भी ज्यादा चौंकाने वाली बात ये है कि इंग्लैंड की टीम को साल 2021 में इतने रन एक्स्ट्राज के रूप में मिल गए, जितने रन इस साल तीसरा बल्लेबाज नहीं बना पाए। एक्स्ट्राज के रूप में इंग्लैंड को इस साल 412 रन मिले, जबकि चौथे नंबर पर जानी बेयरेस्टो थे, जिन्होंने 391 रन बनाए।

जो रूट एक बल्लेबाज, बल्लेबाज के रूप में कप्तान के तौर पर रिकार्ड पर रिकार्ड बनाते चले गए, लेकिन उनको किसी अन्य बल्लेबाज की तरफ से साथ नहीं मिला। एक कैलेंडर ईयर में जो रूट सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने, जबकि एक कैलेंडर ईयर में वे सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे नंबर पर रहे। वहीं, इंग्लैंड की टीम 100 से कम रन पर 36वीं बार टेस्ट क्रिकेट में आल आउट हुई है और इतनी बार ही आस्ट्रेलिया की टीम भी 100 रन से पहले आल आउट हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.