Move to Jagran APP

इन गजब के संयोग के बारे में जानने के बाद आप भी यही कहेंगे इंग्लैंड बन सकता विश्व कप 2019 का चैपिंयन

world cup 2019 कुछ संयोग ऐसे बन रहे हैं जिससे लगता है कि इंग्लैंड की टीम खिताब जीत सकती है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 13 Jul 2019 03:48 PM (IST)Updated: Sat, 13 Jul 2019 03:58 PM (IST)
इन गजब के संयोग के बारे में जानने के बाद आप भी यही कहेंगे  इंग्लैंड बन सकता विश्व कप 2019 का चैपिंयन
इन गजब के संयोग के बारे में जानने के बाद आप भी यही कहेंगे इंग्लैंड बन सकता विश्व कप 2019 का चैपिंयन

 नई दिल्ली, जेएनएन। ICC Cricket World Cup 2019 England vs New Zealand: पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस को एक नए विश्व विजेता का इंतजार है। 14 जुलाई को इसका फैसला लॉर्ड्स के एतिहासिक मैदान पर हो भी जाएगा, लेकिन सवाल ये है कि कौन टीम खिताब अपने नाम करेगी। कयासों का दौर जारी है पर ज्यादातर लोगों का मानना है कि बाजी इंग्लैंड की टीम मारेगी। वैसे इंग्लैंड की टीम न्यूजीलैंड के मुकाबले मजबूत तो नजर आ रही है इसके अलावा कुछ तथ्य ऐसे भी हैं जो इंग्लिश टीम को सपोर्ट भी कर रही है। चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर वो क्या तथ्य हैं जिनके आधार पर ये कहा जा सकता है कि विश्व कप अबकी बार इंग्लैंड के पास। 

loksabha election banner

पिछले दो विश्व कप में हुआ ये संयोग

2011 विश्व कप की बात करें तो उस बार डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया भारतीय टीम के हाथों हारकर विश्व कप से बाहर हुई थी। इसके बाद भारतीय टीम ने दसवां विश्व कप खिताब अपने नाम कर लिया था। वहीं 2015 विश्व कप में डिफेंडिंग चैंपियन इंडिया ऑस्ट्रेलिया के हाथों हारकर विश्व कप से बाहर हो गई थी और फिर विश्व कप कंगारू टीम ने जीत लिया। अब 2019 विश्व कप में डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड ने हरा दिया। तो क्या इंग्लैंड विश्व कप का खिताब जीत सकती है। वैसे पिछले दो विश्व कप में डिफेंडिंग चैंपियन को हराने वाली टीम की विश्व विजेता बनी थी। 

-2011WC - Defending champion AUS out of WC by losing against IND
& IND won worldcup

-2015WC - Defending champion IND out of WC by losing against AUS
& AUS won worldcup

-2019WC - Defending champion AUS out of WC by losing against ENG
& ????

मेजबान टीम ने जीता खिताब

पिछले दो विश्व कप में एक खास बात नजर आई और वो ये कि मेजबान टीम ने ही खिताब पर कब्जा किया। 2011 विश्व कप भारत, श्रीलंका व बांग्लादेश की संयुक्त मेजबानी में खेला गया था और इस बार का विश्व कप मेजबान भारत ने जीता। वहीं 2015 विश्व कप का आयोजिन ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने संयुक्त तौर पर किया था। इस बार भी मेजबान टीम यानी ऑस्ट्रेलिया ने ही बाजी मारी और पांचवीं बार खिताब पर कब्जा किया। इस बार इंग्लैंड की वर्ल्ड कप की मेजबानी कर रहा है ऐसे में वो इस विश्व कप को जीत भी सकता है। वैसे इस टीम को शुरुआत से ही विश्व कप का सबसे बड़ा दावेदार भी माना जा रहा था। इस विश्व कप में प्रदर्शन या फिर टीम के आधार पर भी इंग्लिश टीम न्यूजीलैंड से बीच मानी जा रही है। इंग्लैंड टीम की बल्लेबाजी व गेंदबाजी दोनों में कमाल की गहराई है। वहीं न्यूजीलैंड टीम की गेंदबाजी अब तक ज्यादा अच्छी रही है। टीम की बल्लेबाजी केन विलियमसन तक ही सिमित है। टीम के अन्य बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए हैं और ना ही अच्छी लय में दिख रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.