Move to Jagran APP

ENG vs AUS: तीसरे वनडे में World Record के साथ बने इतने कीर्तिमान, हो जाएंगे हैरान

इंग्लिश टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 37 ओवर में 239 रनों पर ऑलआउट करके यह मैच 242 रनों से जीता। विश्व रिकॉर्ड के साथ ही इस मैच में काफी सारे रिकॉर्ड्स भी बने।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Wed, 20 Jun 2018 10:57 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jun 2018 04:40 PM (IST)
ENG vs AUS: तीसरे वनडे में World Record के साथ बने इतने कीर्तिमान, हो जाएंगे हैरान
ENG vs AUS: तीसरे वनडे में World Record के साथ बने इतने कीर्तिमान, हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। एलेक्स हेल्स और जॉनी बेयरस्टो के शानदार शतकों की बदौलत इंग्लैंड ने मंगलवार को पांच मैचों की सीरीज के तीसरे वनडे में 50 ओवर में छह विकेट पर 481 रन बनाकर सबसे ज्यादा टीम स्कोर का नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले भी यह विश्व रिकॉर्ड इंग्लैंड के ही नाम था, जो उसने करीब दो साल पहले इसी मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ तीन विकेट पर 444 रन के साथ बनाया था। इसके बाद इंग्लिश टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 37 ओवर में 239 रनों पर ऑलआउट करके यह मैच 242 रनों से जीता। विश्व रिकॉर्ड के साथ ही इस मैच में काफी सारे रिकॉर्ड्स भी बने, तो चलिए आपको बताते हैं उनके बारे में-

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलिया ने बनाया ये शर्मनाक रिकॉर्ड

इस मुकाबले में 242 रन की बड़ी हार के बाद ऑस्ट्रेलिया ने एक शर्मनाक रिकॉर्ड बना दिया। ये वनडे क्रिकेट में कंगारुओं की अभी तक की सबसे बड़ी हार रही। वहीं इंग्लैंड की टीम के लिए ये उनकी सबसे बड़ी जीत रही। इससे पहले इंग्लैंड की सबसे बड़ी जीत 210 रन की थी जो उन्होंने 2015 में एजबेस्टन में खेले गए मुकाबले में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ हासिल की थी। 

शानदार बल्लेबाजी 

हेल्स ने 92 गेंदों पर 16 चौकों और एक छक्के के सहारे 147 रन की पारी खेली, जबकि बेयरस्टो ने 92 गेंदों पर 15 चौकों और पांच छक्कों के साथ 139 रन बनाए। इंग्लैंड को इस विशालकाय स्कोर तक पहुंचाने में जेसन रॉय और कप्तान इयान मोर्गन की भी अहम भूमिका रही। राय ने 61 गेंदों पर सात चौकों और चार छक्कों की मदद से 82 रन बनाए।

मोर्गन का ताबड़तोड़ पचासा

इयान मोर्गन ने इस मैच में 21 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया। वह इंग्लैंड की ओर से सबसे कम गेंदों पर अर्धशतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने अपनी पारी में कुल 30 गेंदों का सामना किया और तीन चौकों और छह छक्कों के दम पर 67 रन बनाए। इससे पहले जोस बटलर ने 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ इसी मैदान पर 22 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा था।

इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन

मोर्गन 67 रन की अपनी पारी के दौरान इंग्लैंड की ओर से वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। मोर्गन अब इंग्लैंड के लिए 180 वनडे में 5443 रन बना चुके हैं। उन्होंने इयान बेल (161 मैच, 5416 रन) को पीछे छोड़ा। वैसे, मोर्गन के नाम कुल 203 मैचों में 6187 रन हैं। वह इंग्लैंड से पहले आयरलैंड के लिए 23 वनडे में 744 रन बना चुके हैं।

एक पारी में सर्वाधिक शतकीय साझेदारी

इस मैच के दौरान इंग्लैंड की पारी में तीन शतकीय साझेदारी निभाई गई। इससे पहले सिर्फ दो बार एक पारी में तीन शतकीय साझेदारी देखने को मिली थीं। हालांकि, यह कारनामा इंग्लैंड के खिलाफ भी हो चुका है, जब जून 2013 में साउथंप्टन में न्यूजीलैंड ने तीन विकेट पर 359 रन ठोक दिए थे। वैसे सबसे पहले यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका ने बासेटेरे में मार्च 2007 में नीदरलैंड्स के खिलाफ बनाया था।

एक पारी में दूसरे सबसे ज्यादा छक्के

इंग्लैंड की पारी में कुल 21 छक्के लगे। यह वनडे की एक पारी में दूसरे सबसे ज्यादा छक्के हैं। रिकॉर्ड 22 छक्कों के साथ न्यूजीलैंड के नाम है, जो उसने जनवरी 2014 में क्वींसटाउन में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था। इंग्लैंड का पिछला रिकॉर्ड 16 छक्कों का था जो उसने अगस्त 2016 में इसी मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ बनाया था।

फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

सबसे ज्यादा बाउंड्री शॉट 

इंग्लैंड की पारी में कुल 62 बाउंड्री (21 छक्के, 41 चौके) लगीं। उसने एक वनडे पारी में सबसे ज्यादा बाउंड्री शॉट का नया रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले रिकॉर्ड 59 बाउंड्री के साथ इंग्लैंड (16 छक्के, 43 चौके, बनाम पाकिस्तान, 2016 में) और श्रीलंका (03 छक्के, 56 चौके, बनाम नीदरलैंड्स, 2006 में) के नाम था।

इंग्लैंड ने तोड़ा खुद का रिकॉर्ड

इससे पहले मैन्स वनडे क्रिकेट में सबसे ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी इंग्लैंड के ही नाम था। मजेदार बात ये है क वो स्कोर भी नॉटिंघम के मैदान पर ही बना था। 20 अगस्त 2016 को इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ 3 विकेट खोकर 444 रन बनाए थे।

फीफा के शेड्यूल के लिए यहां क्लिक करें

इंग्लिश टीम इनसे रह गई पीछे

भले ही इंग्लैंड की टीम ने 481 रन का विशालकाय स्कोर खड़ा किया हो, लेकिन ये टीम महिलाओं से फिर भी पीछे रह गई। अभी कुछ ही दिन पहले न्यूज़ीलैंड की महिला टीम ने स्कॉटलैंड के खिलाफ 490 रन बनाए थे और ये विश्व क्रिकेट में वनडे का सबसे बड़ा स्कोर है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.