Move to Jagran APP

World Cup 2019: अजेय विराट कोहली की टीम इंडिया को हरा सकती है इंग्लैंड की टीम, ये हैं कारण

ICC cricket world cup 2019 भारत के खिलाफ इंग्लैंड की टीम वापसी करने की पूरी कोशिश करेगी। ऐसे में विराट की टीम को सावधान रहने की जरूरत है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 29 Jun 2019 06:32 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2019 12:03 AM (IST)
World Cup 2019: अजेय विराट कोहली की टीम इंडिया को हरा सकती है इंग्लैंड की टीम, ये हैं कारण
World Cup 2019: अजेय विराट कोहली की टीम इंडिया को हरा सकती है इंग्लैंड की टीम, ये हैं कारण

 नई दिल्ली, जेएनएन। India vs England ICC cricket world cup 2019: भारतीय क्रिकेट टीम को वर्ल्ड कप 2019 का अगला मैच मेजबान इंग्लैंड की टीम के साथ खेलना है। भारतीय टीम की यही कोशिश होगी कि वो इस मुकाबले को जीतकर सेमीफाइनल में अपनी जगह सील कर ले। हालांकि विराट की टीम के लिए ये आसान नहीं होने वाला है क्योंकि इंग्लैंड की टीम काफी मजबूत दिख रही है। वैसे इंग्लैंड की टीम का पिछले मैचों में जो प्रदर्शन रहा है वो निराश करने वाला रहा है और ये टीम अब बाउंस बैक करने के मूड में दिख रही है। भारतीय टीम को इस मैच में इंग्लैंड से जबरदस्त चुनौती मिलेगी और कुछ ऐसे कारण हैं जिसकी वजह से टीम इंडिया को हार का मुंह भी देखना पड़ सकता है। 

loksabha election banner

इंग्लैंड की मजबूत बल्लेबाजी क्रम

इंग्लैंड की बल्लेबाजी क्रम बेहद मजबूत है और इस टीम में मौजूद सभी खिलाड़ी बल्लेबाजी कर सकते हैं। हालांकि इंग्लैंड के बल्लेबाज पिछले दो मैचों से जीत के लिए मिले लक्ष्य को हासिल करने में सफल नहीं रहे हैं, लेकिन इससे ऐसा नहीं है कि वो भारत के खिलाफ भी फ्लॉप साबित हों। इंग्लैंड के बल्लेबाज अगर अपनी फॉर्म में लौट आए तो वो पहले बल्लेबाजी करें या बाद में किसी भी हालात में भारतीय गेंदबाजों पर कहर ढ़ा सकते हैं। भारतीय टीम के पास बेहतरीन गेंदबाज हैं पर उनके लिए इंग्लैंड के बल्लेबाजों पर काबू पाना आसान नहीं होगा। इंग्लैंड की टीम में जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, इयोन मॉर्गन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, मोइन अली जैसे बल्लेबाज हैं जो मैच का पासा किसी भी वक्त पलट सकते हैं। वहीं टीम में निचले क्रम में भी क्रिस वोक्स जैसे ऑलराउंडर हैं जो अच्छी बल्लेबाजी कर लेते हैं। 

जोफ्रा आर्चर की घातक गेंदबाजी

जोफ्रा आर्चर ने इस विश्व कप में अब तक 16 विकेट लिए हैं और इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में टॉप तीन में शामिल हैं। आर्चर अपना पहला विश्व कप खेल रहे हैं और उन्होंने इंग्लैंड के लिए अब तक खुद को साबित किया है और वो इस वक्त टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज हैं। आर्चर कमाल की गेंदबाजी कर रहे हैं और वो विकेट भी ले रहे हैं साथ ही साथ रन रोकने में भी कामयाब रहे हैं। आर्चर ने आइपीएल में भी अच्छी गेंदबाजी की थी और भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया था। आर्चर टीम इंडिया के बल्लेबाजों की कमजोरी अच्छी तरह से जानते हैं और वो विराट की टीम के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। 

मध्यक्रम टीम इंडिया की कमजोरी

भारतीय टीम में बेहतरीन बल्लेबाज जरूर मौजूद हैं, लेकिन टीम इंडिया की बल्लेबाजी इस वक्त रोहित शर्मा और कप्तान विराट को इर्द-गिर्द घूमती नजर आती है। खास तौर पर टीम इंडिया की मध्यक्रम की बल्लेबाजी टीम की सबसे कमजोर कड़ी है। हालांकि धौनी मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते हैं, लेकिन वो अकेले क्या-क्या करेंगे। टीम के मध्यक्रम के अन्य बल्लेबाज विजय शंकर, केदार जाधव को भी जिम्मेदारी लेनी पड़ेगी। इंग्लिश टीम को पता है कि अगर वो भारतीय टीम के शुरुआती विकेट ले लेते हैं तो उन्हें बाद में ज्यादा परेशानी नहीं होगी ऐसे में उनका पूरा ध्यान शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को आउट करने पर जरूर होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.