Move to Jagran APP

बेन स्टोक्स ने एक झटके में तोड़ डाले कपिल देव समेत 4 बड़े दिग्गजों के रिकॉर्ड, हासिल की बड़ी उपलब्धि

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने 4000 से ज्यादा टेस्ट रन और 150 विकेट हासिल करने वाले दिग्गज ऑलराउंडर कपिल देव और इयान बॉथम की लिस्ट में जगह बनाई है।

By Viplove KumarEdited By: Published: Sat, 11 Jul 2020 10:40 AM (IST)Updated: Sat, 11 Jul 2020 11:17 AM (IST)
बेन स्टोक्स ने एक झटके में तोड़ डाले कपिल देव समेत 4 बड़े दिग्गजों के रिकॉर्ड, हासिल की बड़ी उपलब्धि
बेन स्टोक्स ने एक झटके में तोड़ डाले कपिल देव समेत 4 बड़े दिग्गजों के रिकॉर्ड, हासिल की बड़ी उपलब्धि

नई दिल्ली, जेएनएन। इंग्लैंड क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज में एक खास उपलब्धि हासिल की। पहली बार इंग्लैंड टेस्ट टीम की कप्तानी कर रहे स्टोक्स ने पहली पारी में चार विकेट झटके और महान ऑलराउंडरों की लिस्ट में शामिल हो गए। स्टोक्स 4000 से ज्यादा टेस्ट रन और 150 विकेट हासिल करने वाले दिग्गज ऑलराउंडर कपिल देव और इयान बॉथम की लिस्ट में जगह बनाई है।

loksabha election banner

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच साउथैप्टन के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है। मैच के तीसरे दिन बेन स्टोक्स ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली पारी में 4 विकेट चटकाए। पारी में तीसरा विकेट हासिल करने के साथ ही स्टोक्स ने टेस्ट क्रिकेट में 150 विकेट पूरे कर लिए। वेस्टइंडीज के खिलाड़ी अल्जारी जोसेफ को बोल्ड कर उन्होंने यह खास उपलब्धि हासिल की। टेस्ट क्रिकेट में 150 विकेट और 4000 रन बनाने वाले दिग्गजों की लिस्ट में उनका नाम शामिल हो गया है। ऐसा करने वाले वह दुनिया के छठे खिलाड़ी है।

स्टोक्स ने हासिल की खास उपलब्धि

टेस्ट क्रिकेट में 4000 से ज्यादा रन और 150 विकेट लेने वाले स्टोक्स दुनिया के मात्र छठे खिलाड़ी हैं। इससे पहले गैरी सोबर्स (वेस्टइंडीज), इयान बॉथम (इंग्लैंड), कपिल देव (भारत), जैक्स कालिस (साउथ अफ्रीका) और डेनियल विटोरी (न्यूजीलैंड) ने यह खास उपलब्धि हासिल की थी। सबसे तेज 150 विकेट और 4000 रन बनाने का रिकॉर्ड गैरी सोबर्स के नाम पर दर्ज है उन्होंने 63 टेस्ट में ऐसा किया था। स्टोक्स ने 64 टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल कर दूसरे नंबर पर जगह बनाई है।  

ऑलराउंडर स्टोक्स का प्रदर्शन 

इंग्लैंड की तरफ से 63वां टेस्ट मैच खेलने उतरे स्टोक्स ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में काफी शानदार प्रदर्शन किया है। 115 पारियों में उनके नाम 4056 रन हैं जबकि अब कुल 151 विकेट हो चुके हैं। इस फॉर्मेट में स्टोक्स के नाम 9 शतक हैं जबकि 4 बार उन्होंने एक पारी में 5 विकेट लेने का कमाल किया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.