नई दिल्ली, जेएनएन। डोमिनिक बेस ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में अपने उंगली की ऐसी जादू चलाई की प्रोटियाज बल्लेबाज हैरान रह गए। बेस ने अपनी गेंदबाजी के दम पर साउथ अफ्रीका के शीर्ष क्रम को झकझोर कर रख दिया। बेस ने अपने टेस्ट करियर के चौथे मुकाबले में ही ये कमाल किया और इंग्लैंड की तरफ से एक पारी में पांच विकेट लेने का कमाल करने वाले तीसरे सबसे युवा गेंदबाज बने। इसके अलावा वो इंग्लैंड की तरफ से पोर्ट एलिजाबेथ मैदान पर ये कमाल करने वाले पहले गेंदबाज बने। 

बेस ने प्रोटियाज का बेस उखाड़ा

इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में इंग्लिश टीम ने 499 रन बनाकर पारी की घोषणा कर दी। इसके बाद पहली पारी में बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों के लिए टीम के युवा स्पिनर डोमिनिक बेस काल साबित हुए। उन्होंने प्रोटियाज टीम के शीर्ष बल्लेबाजों को टिकने का मौका नहीं दिया और पहली पारी के पांच विकेट लेने में सफल रहे। बेस ने अपने टेस्ट करियर में पहली बार पांच विकेट लेने का कमाल किया। इसके साथ ही वो इंग्लैंड की तरफ से किसी टेस्ट मैच की एक पारी में पांच विकेट लेने का कमाल करने वाले तीसरे सबसे युवा गेंदबाज बने। बेस ने 22 साल 180 दिन की उम्र में ये उपलब्धि हासिल की। 

बेस ने पांच विकेट लेने के बाद अपने नाम किए ये रिकॉर्ड-

-बेस पोर्ट एलिजाबेथ मैदान पर पांच विकेट लेने वाले इंग्लैंड के पहले टेस्ट गेंदबाज बने। 

-पोर्ट एलिजाबेष मैदान पर साल 2014 के बाद पहली बार बेस ने टेस्ट की एक पारी में पांच विकेट लिए। आखिरी बार इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर नाथन लियोन ने साल 2014 में 130 रन देकर पांच विकेट लिए थे। 

- इंग्लैंड की तरफ से आखिरी बार किसी स्पिनर ने साल 2018 में कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ एक पारी में पांच विकेट लिए थे। आदिल राशिद ने ये कमाल किया था और उन्होंने 49 रन देकर पांच विकेट लिए थे। उसके बाद स्पिनर के तौर पर बेस ने अब ये उपलब्धि अपने नाम किया। 

- इंग्लैंड के स्पिनर के तौर पर साल 2017 में मोइन अली ने मैनचेस्टर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 69 रन देकर पांच विकेट लिए थे। उसके बाद अब साल 2020 में बेस ने ये कमाल किया। 

- साउथ अफ्रीका में आखिरी बार किसी टेस्ट मैच में इंग्लैंड के स्पिनर ग्रेम स्वान ने साल 2009 में डरबन में 54 रन देकर पांच विकेट लिए थे। अब दस साल के बाद साउथ अफ्रीका धरती पर बेस ने ये कमाल किया। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस